पेट्रोल और डीजल के दाम में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट का सिलसिला जारी रहा। लगातार दो दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल 29 पैसे प्रति लीटर सस्ते हो गए हैं। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव बीते कुछ दिनों से सीमित दायरे में हैं।

तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 14 पैसे जबकि चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर की कटौती की। डीजल का दाम भी दिल्ली में 15 पैसे जबकि कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर कम हो गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 75.41 रुपये, 78 रुपये, 81 रुपये और 78.34 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 68.77 रुपये, 71.13 रुपये, 72.11 रुपये और 72.67 रुपये प्रति लीटर हो गई।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर ब्रेंट क्रूड के मार्च अनुबंध में तकरीबन स्थिरता के साथ 64.64 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट का फरवरी अनुबंध भी तकरीबन स्थिरता के साथ 58.71 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था।

अमेरिका में कच्चे तेल के भंडार में उम्मीद से ज्यादा कमी आने के बावजूद कच्चे तेल की कीमतों में स्थिरता बनी है। बाजार के जानकारों के मुताबिक कच्चे तेल की वैश्विक मांग कमजोर रहने की संभावनाओं से कीमतों में तेजी का रुख नहीं बन पा रहा है। अमेरिकी एजेंसी एनर्जी इन्फोरमेशन एडमिनिस्ट्रेशन यानी ईआईए की ताजा रिपोर्ट के अनुसार पिछले सप्ताह अमेरिका में कच्चे तेल के भंडार मे 25 लाख बैरल की कमी आई जबकि बाजार को महज 7.5 लाख बैरल घटने की उम्मीद थी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *