Tue. May 28th, 2024
    पेट्रोल डीजल कीमत

    पिछले कुछ महीनों से आम जनता का पसीना छुड़ा देने वाले पेट्रोल-डीजल के दामों में अब लगातार कमी दर्ज़ की जा रही है। पेट्रोल डीजल के दामों में आज शुक्रवार को भी कमी की गयी है। यह लगातार नौवाँ दिन है, जब पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी हुई है।

    राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दामों में 25 पैसे की कटौती की गयी है, जिसके बाद गुरुवार को 81.10 रुपये प्रति लीटर पर रहने वाला पेट्रोल आज दिल्ली में 80.85 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है। वहीं मुंबई में भी पेट्रोल के दामों में 25 पैसे की ही कटौती की गयी है, जिसके चलते मुंबई में पेट्रोल के दाम 86.33 रुपये प्रति लीटर पर आ गए हैं।

    डीजल की बात करें तो दिल्ली में डीजल के दामों में 7 पैसे प्रति लीटर जबकि मुंबई में डीजल के दामों में 8 पैसे की कटौती की गयी है, इसके बाद आज शुक्रवार को दिल्ली में डीजल 74.73 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में डीजल 78.33 रुपये प्रति लीटर पर है।

    पिछले आठ दिनों में पेट्रोल के दामो में दिल्ली और मुंबई में क्रमशः 1.73 रुपये और 1.71 रुपये प्रति लीटर की कमी दर्ज़ की गयी है।

    हाल ही में दिल्ली में आप सरकार द्वारा राज्य में पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई कमी न करने पर दिल्ली के ऑटो चालकों और पेट्रोल पंपों ने हड़ताल कर दी थी।

    केंद्र सरकार ने इस महीने की शुरुआत में ही प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल के दामों पर 2.5 रुपये की छूट दी थी, वहीं केंद्र का साथ देते हुए तमाम राज्यों ने भी ऐसा ही करने का निर्णय लिए था। इस तरह से जब देश के तमाम राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दामों में कुल 5 रुपये प्रति लीटर की छूट की घोषणा हुई थी।

    यह भी पढ़ें: शेयर बाजार के दिन की शुरुआत में ही सेंसेक्स और निफ्टी हुए कमजोर

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *