Fri. Apr 19th, 2024
    पेट्रोल एवं डीजल

    इंधन के आयत की कीमतों में गिरावट आने से रविवार के बाद सोमवार को फिर से पेट्रोल एवं डीजल के दामों में गिरावट दर्ज की गयी है।

    विभिन्न शहरों में दाम :

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 69.86 रुपये प्रति लीटर और डीजल 63.83 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा था। मुंबई में, पेट्रोल के दाम 21 पैसे घटकर 75.48 रुपये प्रति लीटर हैं और डीजल के दाम 19 पैसे घटकर 66.79 रुपये प्रति लीटर हैं। चेन्नई में पेट्रोल रविवार के 72.70 के स्तर से 22 पैसे घटकर अब 72.48 रुपये प्रति लीटर है और डीजल का मूल्य 20 पैसे घटकर अब 67.38 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। 

    इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल 71.96 रुपये प्रति लीटर और डीजल 65.59 रुपये प्रति लीटर में बेचा जा रहा है। गुरुग्राम में पेट्रोल 70.87 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 63.89 रुपये प्रति लीटर है। नोएडा और फरीदाबाद में पेट्रोल क्रमशः 69.84 रुपये और 71.25 रुपये में बेचा जा रहा था। जबकि, नोएडा और फरीदाबाद में डीजल की क्रमशः 63.27 रुपये प्रति लीटर और 64.10 रुपये पर खुदरा बिक्री हो रही थी। 

    दाम में गिरावट आने के कारण :

    इंधन के खुदरा दामों का मुख्य कारक इसके थोक के भाव को माना जाता है। इसके बैरल के भाव बढ़ने से इसका भी दाम बढ़ जाता है एवं बैरल के भाव कम होने से पेट्रोल एवं डीजल के भावों में भी गिरावट आती है। बैरल के भाव उसकी मांग एवं आपूर्ति के कारण बढ़ते एवं घटते है। ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स शुक्रवार को $54 से भी नीचे 53.82 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। यह 2017 की दूसरी तिमाही के बाद से सबसे निचला स्तर है। यह पिछले हफ्ते 12 फीसदी से अधिक गिर गया था। 

    इस बीच भारतीय रूपया जो की भारत में खुदरा इंधन की भी कीमतों का निर्धारक है वह पिछले हफ्ते अमेरिकी डॉलर के खिलाफ मज़बूत हुआ। इसकी वजह से भी इंधन की कीमतों में कटौती देखने को मिली।

    कैसे होता है पेट्रोल डीजल के भाव का निर्णय ?

    पेट्रोल एवं डीजल जैसे इंधन के मूल्य के निर्णय करने के लिए खुदरा विक्रेता एक पेचीदा एवं जटिल प्रक्रिया अपनाते हैं। इसके तहत वे कच्चे तेल की पिछले 15 दिनों की औसत कीमत एवं अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये की विनिमय दर से पेट्रोल और डीजल की दैनिक खुदरा मूल्य की गणना की जाती है। इस तरह खुदरा मूल्य का निर्धारण होता है। 

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *