Mon. Sep 25th, 2023
    पेट्रोल-डीजल की कीमत

    कल पेट्रोल के दामों में स्थिरता रहने के बाद आज गुरुवार को पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी देखने को मिली है।

    देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 21 पैसे कम हो कर 82.62 रुपये प्रति लीटर पर आ गए हैं, वहीं देश की आर्थिक राजधानी कहलाए जाने वाले शहर मुंबई में भी पेट्रोल के दामों में 21 पैसे की ही कमी दर्ज़ की गयी है। इसी के साथ अब मुंबई में पेट्रोल के दाम 88.08 रुपये प्रति लीटर पर आ गए हैं।

    डीजल के दामों में दोनों ही शहरों में 11 पैसे की ही कमी हुई है, जिसके बाद अब दिल्ली में डीजल के दाम 75.58 रुपये प्रति लीटर की दर पर हैं, वहीं मुंबई में डीजल के दाम 79.24 रुपये प्रति लीटर पर आ गए हैं।

    दिल्ली में बढ़ी कीमतों को लेकर राज्य सरकार के मंत्रियों नें केंद्र सरकार को घेरना शुरू कर दिया है। आम आदमी पार्टी की नेता अलका लाम्बा नें मोदी सरकार को इसके लिए निशाने पर लिया है।

    इसी तरह से और भी शहरों में पेट्रोल व डीजल के दामों में कमी देखने को मिली है। कोलकाता में पेट्रोल 84.44 रुपये प्रति लीटर, वहीं चेन्नई में पेट्रोल की कीमत इस कटौती के बाद 85.88 रुपये प्रति लीटर दर्ज़ की गयी है। वहीं अगर डीजल के दामों की बात करें तो आज कोलकाता और चेन्नई में डीजल के दाम क्रमशः 77.43 रुपये प्रति लीटर व 79.93 रुपये प्रति लीटर हैं।

    वहीं दिल्ली की जनता केंद्र द्वारा पेट्रोल-डीजल के दामों में 2.5 रुपये प्रति लीटर की छूट देने के बाद भी अधिक वैट दर के कारण महंगे पेट्रोल-डीजल से परेशान है। इसी तरह महाराष्ट्र सरकार ने भले ही ही केंद्र की घोषणा के बाद 2.5 रुपये प्रति लीटर की छूट का ऐलान किया ही, लेकिन आज भी अधिकतम वैट लगने के कारण मुंबई में पेट्रोल-डीजल के दाम देश के अन्य सभी शहरों से अधिक हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *