पेटीएम ने सॉफ्टबैंक के साथ मिलकर जापान में चालू की ‘पेपे’

पेटीएम सॉफ्टबैंक

देश में मोबाइल पेमेंट के मामले में सबसे बड़ी कंपनी पेटीएम ने अब जापान में सॉफ्टबैंक व याहू जापान कार्पोरेशन के साथ मिलकर नयी कंपनी शुरू की है। इस नयी कंपनी का नाम ‘पेपे’ रखा गया है। पेटीएम नें इसकी जानकारी अपने ब्लॉग के जरिये दी

पेपे जापान में वही काम करेगा जो भारत के बाज़ार में पेटीएम कर रहा है। मतलब पेपे के उपयोगकर्ता अपने बैंक अकाउंट से पेपे वालेट में पैसे जोड़ सकेंगे, बाद में इसी वालेट की मदद से वे बाज़ार में समान की खरीददारी व अन्य जरूरतों के हिसाब से पेमेंट कर सकेंगे।

मालूम हो कि सॉफ्टबैंक ने ही पेटीएम में बड़ा निवेश किया है। इसके बाद हाल ही में अमेरिकी दोगगज कारोबारी वारेन बफे ने भी पेटीएम में बड़ा निवेश किया है। इसके बाद पेटीएम की कीमत में गज़ब की उछाल देखने को मिली है।

सॉफ्टबैंक ने पेपे में भी निवेश किया है। इसके तहत अब सॉफ्टबैंक जापान के पेमेंट सिस्टम को और विस्तृत करना चाहता है। आपको बता दें कि पेटीएम और पेपे की साझेदारी की घोषणा सॉफ्टबैंक नें जुलाई में ही कर दी थी।

मालूम हो कि जापान के नागरिक लेन-देन के लिए कैश का उपयोग प्रमुखता से करते हैं। वहीं जापान के कुल बैंक अकाउंट में से सिर्फ 20 प्रतिशत अकाउंट ही कैशलेस ट्रैंज़ैक्शन से लैस हैं।

पेपे जापान में क्यूआर कोड तकनीक के तहत ही पेमेंट की सुविधा उपलब्ध कराएगी। भारत में भी पेटीएम इसी तकनीक का इस्तेमाल कर रही है।

पेटीएम इसी के साथ नए ग्राहकों को जोड़ने के लिए ऑफर ला रही है। जो भी नए यूजर ‘पेपे’ को डाउनलोड करेंगे, उन सभी यूजर को पेटीएम की तरफ से 500 येन कीमत की इलेक्ट्रोनिक मुद्रा दी जाएगी।

पेटीएम ने भारत में भी अपनी दस्तक के साथ ही इसी तरह के ऑफर दे कर अपने ग्राहकों की संख्या में गज़ब का इजाफा किया था। कैशबैक देने के लिए मशहूर पेटीएम ने त्योहारों की सेल में ‘महा कैशबैक सेल‘ का आयोजन किया था।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here