Sat. Apr 13th, 2024

    मीडिया की हाल ही की एक रिपोर्ट के अनुसार पेटीएम ग्राहकों को बिना अतिरिक्त शुल्क के कुछ सेवाएं प्रदान कर रहा है। इससे ट्रेन के पीएनआर चेक करने से लेकर टिकेट बुक करने तक के काम बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के कर सकते हैं। पेटीएम ने सभी ट्रांजैक्शन चार्ज, सर्विस चार्ज और पेमेंट गेटवे चार्ज को माफ कर दिया है।

    कंपनी की वेबसाइट पर दी गयी जानकारी :

    मोबाइल वॉलेट कंपनी ने इस ऑफर की जानकारी अपनी वेबसाइट पर लिखकर साझा की है। कम्पनी ने बताया हिया की अबसे आप किसी भी तरह की ट्रेन किसी भी सफ़र एवं कहीं भी जाने के लिए बुक कर सकते हैं। आपके द्वारा किये गए किसी भी तरह के लेनदेन पर हम किसी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं जोड़ेंगे। इसके साथ ही आप ट्रेन के आने जाने का समय, उनका रूट आदि की भी जानकारी मुफ्त में हमारी एप से ले सकते हैं।

    कितना था पहले शुल्क ?

    आपको बतादे की इससे पहले पेटीएम हर लेनदेन पर कुल राशि का 1.8 प्रतिशत गेटवे चार्ज के रूप में वसूल कर रहा था। अब ग्राहक पेटीएम की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ट्रेन की टिकट बुक कर सकते हैं।

    पेटीएम के बारे में जानकारी :

    पेटीएम ऑनलाइन ट्रैवल के क्षेत्र में कदम रखने वाला भारत का पहला डिजिटल पेमेंट पोर्टल है. इस सेगमेंट में अभी तक वर्टिकल प्लेयर्स का ही बोलबाला रहा है. पिछले साल, पेटीएम ने अपने यात्रा कारोबार में तीन गुना की वृद्धि देखी और वित्त वर्ष 2018 में 3.80 करोड़ टिकटों की बिक्री दर्ज की. इसके साथ ही पेटीएम के यात्रा उपभोक्ताओं की संख्या दोगुनी होकर 90 लाख हो गई है.

    इस तरह चेक कर सकते हैं पीएनआर स्टेटस :

    • पीएनआर स्टेटस को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले पेटीएम की ऑफिसियल वेबसाइट www.paytm.com जाना है।
    • इसके बाद trains पर क्लिक करें।
    • इसके बाद book train tickets सेक्शन में जाएँ।
    • उस सेक्शन में जाकर PNR स्टेटस पर क्लिक करें।
    • आपको एक रिक्त स्थान मिलेगा जिसमे आपको अपनी टिकेट का PNR नंबर डालना है।
    • रिक्त स्थान में नंबर डालने के बाद आपको Check PNR Status बटन पर क्लिक करना है।
    • ऐसा करने पर अपनी टिकेट के बारे में सारी जानकारी आपके पास आ जायेगी।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *