Tue. Mar 5th, 2024
    essay on save earth in hindi

    पृथ्वी बचाओ एक नारा है जिसका उपयोग लोगों में पृथ्वी के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए किया जाता है और हमें अपनी धरती को क्यों बचाना चाहिए इसके बारे में बताया जाता है। पृथ्वी बचाओ का नारा लोगों को पृथ्वी और उसके प्राकृतिक संसाधनों को बचाने के लिए प्रेरित करता है ताकि हमारी आने वाली पीढ़ियों को एक सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण दिया जा सके।

    पृथ्वी बचाओ पर निबंध, short essay on save earth in hindi (100 शब्द)

    जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पृथ्वी ही एकमात्र ज्ञात ग्रह है जो इस ब्रह्मांड में जीवन देता है। इसलिए हमें अपनी धरती मां से मिलने वाली हर चीज का सम्मान और रखरखाव करना चाहिए। हमें धरती माता को बचाना चाहिए ताकि हमारी आने वाली पीढ़ियां सुरक्षित वातावरण में रह सकें। हम पेड़, प्राकृतिक वनस्पति, पानी, प्राकृतिक संसाधनों, बिजली, आदि को बचाकर पृथ्वी को बचा सकते हैं।

    हमें पर्यावरण प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग को नियंत्रित करने के लिए सभी संभव उपायों का सख्ती से पालन करना चाहिए। सभी को प्रदूषण पर अंकुश लगाने और ग्लोबल वार्मिंग के प्रभावों को कम करने के लिए आसपास के क्षेत्रों में अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए। वनीकरण, पुनर्वितरण, उपयोग किए गए कागज और अन्य प्राकृतिक उत्पादों के पुनर्चक्रण, प्राकृतिक संसाधनों (खनिज, कोयला, पत्थर, तेल, आदि) की बचत, बिजली, पानी और पर्यावरण को समर्थन और बढ़ावा देना चाहिए।

    धरती बचाओ पर निबंध, essay on save earth in hindi (150 शब्द)

    हमारे पास इस ब्रह्मांड में पृथ्वी के पास कोई अन्य ज्ञात ग्रह नहीं है जहां जीवन संभव है। यह एकमात्र ज्ञात ग्रह है जहां सबसे आवश्यक प्राकृतिक संसाधनों ऑक्सीजन, पानी और गुरुत्वाकर्षण का संयोजन पाया जाता है जो यहां सफल जीवन की संभावना बनाता है। हमारे पास इस बारे में अधिक सोचने का समय नहीं है और अपनी भावी पीढ़ियों को एक स्वस्थ पृथ्वी सौंपने के लिए विभिन्न प्रभावी उपायों का पालन करके पृथ्वी को गंभीरता से सहेजना शुरू करें। लोगों को पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करने और वायु प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव को रोकने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए।

    हमें अपने जीवन, वातावरण और कई विभिन्न प्रजातियों के घर वर्षा-वनों को काटना बंद करना चाहिए। लोगों को अपने बिजली के उपयोग को सीमित करना चाहिए और पर्यावरण को ग्लोबल वार्मिंग से बचाने के लिए कम जीवाश्म ईंधन का उपयोग करना चाहिए। उन्हें पृथ्वी को नष्ट करने से बचाने के लिए सौर रोशनी और पवन ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देना चाहिए। 3R नियम (Reduce, Reuse, Recycle) का पालन करना हमारी कीमती धरती को बचाने में बहुत कारगर साबित हो सकता है।

    पृथ्वी बचाओ पर निबंध, 200 शब्द:

    इस ब्रह्मांड में सबसे कीमती चीज है ऑक्सीजन और पानी, उन्ही की वजह से इस पृथ्वी पर जीवन संभव है। इंसानों की विभिन्न गलत प्रथाओं के कारण पृथ्वी पर पाए जाने वाले प्राकृतिक संसाधन दिन-ब-दिन बिगड़ते जा रहे हैं। इससे पृथ्वी पर जीवन खतरे में है। विभिन्न वन प्राणी अपने अनुकूल वातावरण की कमी के कारण पूरी तरह से विलुप्त हो चुके हैं।

    विभिन्न प्रकार के प्रदूषण, ग्लोबल वार्मिंग और अन्य पर्यावरणीय मुद्दों की दर दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। उसी के नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए सभी बुरी प्रथाओं को रोकना बहुत आवश्यक है। पूरी दुनिया में लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। यह पृथ्वी के प्राकृतिक वातावरण को बनाए रखने के लिए लोगों की सराहना करने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

    हमारी पृथ्वी हमसे बदले में कुछ भी नहीं लेती है लेकिन यह इसे पृथ्वी पर स्वास्थ्य जीवन की निरंतरता के लिए बनाए रखने की मांग करती है। हम पृथ्वी पर रहने वाले अकेले नहीं हैं; विभिन्न अज्ञात जीवित प्रजातियां हैं जो पृथ्वी पर रहती हैं।इसलिए, हमें स्वार्थी नहीं होना चाहिए और पृथ्वी पर सभी जीवित प्रजातियों के बारे में सोचना चाहिए। हमें कम उत्पादन करने के लिए कचरे, प्लास्टिक, कागज, लकड़ी आदि की मात्रा को कम करके अपनी पृथ्वी और पर्यावरण को बचाना चाहिए। हमें प्रदूषण के स्तर और ग्लोबल वार्मिंग को बढ़ाने में शामिल सभी बुरी प्रथाओं को रोकना चाहिए।

    पृथ्वी बचाओ पर निबंध, 250 शब्द:

    विषाक्त वातावरण, वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, ग्लोबल वार्मिंग, वनों की कटाई और कई और अधिक पर्यावरणीय मुद्दों के कारण पृथ्वी की वर्तमान स्थिति जीवन के स्वस्थ अस्तित्व के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण है। हालांकि, हमारे ग्रह को बचाने के कई आसान तरीके हैं, जो अच्छी आदत के अनुयायियों के समर्पण और दर पर निर्भर करता है। इसे पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकियों के विकास को बढ़ावा दिया जाना चाहिए ताकि वे ग्रह को नुकसान न पहुंचा सकें।

    लोगों को कम मात्रा में कचरे को उत्पन्न करने के लिए हानिकारक चीजों के उपयोग में कमी, पुन: उपयोग और चीजों को रीसायकल करने की आदत डालनी चाहिए। आमतौर पर, बहुत से लोग अपने घरों को साफ और कीटाणुरहित रखने के लिए घर की सफाई के लिए विभिन्न प्रकार के क्लीनर का उपयोग करते हैं। वे उस विशेष क्लींजर के रासायनिक घटकों को कभी नहीं देखते हैं जो पानी, मिट्टी और हवा के लिए बहुत विनाशकारी हो सकता है।

    हमें इस बारे में बहुत स्पष्ट होना चाहिए कि हम दैनिक जीवन में किन उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं और हमेशा पर्यावरण के अनुकूल सफाई उत्पादों का चयन करें। प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग आम तौर पर वाणिज्यिक उद्योगों द्वारा काफी हद तक फैलाई जा रही है। उन्हें नियंत्रित करने के लिए बनाए गए सरकारी नियमों और विनियमों का पालन करना चाहिए।

    उन्हें अपने हानिकारक वाणिज्यिक-ग्रेड उत्पादन को सीमित करना चाहिए और पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों का उत्पादन करना चाहिए। इस विषय को अपने अध्ययन में शामिल करके युवाओं में पृथ्वी को बचाने के बारे में जागरूकता को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। उन्हें स्कूल और कॉलेज में रोपण, समूह चर्चा, निबंध लेखन, भाषण गायन, बैनर मेकिंग, नारा लेखन प्रतियोगिता, थीम आधारित नाटक नाटक आदि गतिविधियों में शामिल होना चाहिए। पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाने वाला कार्यक्रम 22 अप्रैल को प्रतिवर्ष मनाया जाता है ताकि जनता के बीच पृथ्वी को बचाने के बारे में जागरूकता फैलाई जा सके।

    धरती बचाओ पर निबंध, 300 शब्द:

    प्रस्तावना:

    इस ब्रह्मांड में पृथ्वी एकमात्र ज्ञात ग्रह है जहां जीवन संभव है क्योंकि इसमें जीवन की मूलभूत आवश्यकताएं हैं। हमें यहां स्वस्थ जीवन जारी रखने के लिए अपनी धरती मां की प्राकृतिक गुणवत्ता बनाए रखने की आवश्यकता है। पृथ्वी बचाओ पर्यावरण बचाओ और पृथ्वी बचाओ जीवन बचाओ लोगों में पृथ्वी बचाने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सबसे प्रसिद्ध नारे हैं। प्रदूषण, ग्रीन हाउस गैसों आदि के कारण हमारी पृथ्वी की स्थिति दिन-प्रतिदिन गिरती जा रही है, इसके विभिन्न कारण पर्यावरण पर हानिकारक प्रभाव डाल रहे हैं और इस प्रकार लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहे हैं। पृथ्वी को सुरक्षित, स्वच्छ और प्राकृतिक रखना मनुष्य की जिम्मेदारी है।

    पृथ्वी दिवस क्या है:

    पृथ्वी दिवस पर्यावरण की रक्षा और पृथ्वी को बचाने के लिए 1970 से 22 अप्रैल को मनाया जाने वाला एक वैश्विक वार्षिक पर्यवेक्षण है। इस आयोजन का उद्देश्य लोगों को स्वस्थ पृथ्वी के पर्यावरण के लिए प्रेरित करना है।

    हमारी पृथ्वी को कैसे बचाया जाए:

    पृथ्वी को बचाने के कुछ आसान और प्रभावी तरीके निम्नलिखित हैं:

    • हमें पानी को बर्बाद नहीं करना चाहिए और केवल आवश्यकता के अनुसार उपयोग करना चाहिए। हमें गंदे कपड़े केवल और ठंडे पानी में धोने चाहिए। इस तरह, हम प्रति दिन कई गैलन पानी बचा सकते हैं।
    • ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने के लिए लोगों को निजी कारों को साझा करना चाहिए और आम तौर पर सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना चाहिए।
    • लोगों को स्थानीय क्षेत्रों में काम करने के लिए साइकिल का उपयोग करना चाहिए।
    • लोगों को 3 आर तरीकों का पालन करना चाहिए, चीजों को कम करना, पुन: उपयोग और रीसायकल करना चाहिए।
      लोगों को खाद बनानी चाहिए जो फसलों के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक खाद है।
    • हमें आम बल्बों के बजाय कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब (सीएफएल) का उपयोग करना चाहिए क्योंकि वे अधिक टिकाऊ होते हैं और दो-तिहाई कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं जिससे बिजली और ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी आएगी।
    • हमें आवश्यकता के बिना इलेक्ट्रिक हीटर या एयर कंडीशनर का अनावश्यक रूप से उपयोग नहीं करना चाहिए।
    • हमें प्रदूषण कम करने के लिए अपने निजी परिवहन को बनाए रखना चाहिए और स्मार्ट तरीके से ड्राइव करना चाहिए।
    • हमें कम बिजली का उपयोग करने के लिए लाइट, पंखे और अन्य बिजली के उपकरणों को बंद कर देना चाहिए।
    • हमें ग्रीन हाउस गैसों के प्रदूषण और प्रभाव को कम करने के लिए आसपास के क्षेत्रों में अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए।

    निष्कर्ष:

    पृथ्वी हमारी मातृ ग्रह है जो हमें जीवन जीने के लिए आवश्यक सभी आवश्यक चीजें प्रदान करती है। इसलिए, हम इसकी प्राकृतिक गुणवत्ता और हरियाली के वातावरण को बनाए रखने के लिए भी जिम्मेदार हैं। हमें अपने प्राकृतिक संसाधनों को अपने छोटे लाभों के लिए बर्बाद और प्रदूषित नहीं करना चाहिए।

    पृथ्वी बचाओ पर निबंध, long essay on save earth in hindi (400 शब्द)

    प्रस्तावना:

    पृथ्वी बचाओ और पर्यावरण बचाओ दोनों पृथ्वी पर जीवन की सुरक्षा से संबंधित हैं। मनुष्य होने के नाते, हमें प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग को कम करने वाली गतिविधियों में सख्ती से शामिल होना चाहिए और पृथ्वी को बचाना चाहिए।

    धरती को बचाने के आसान तरीके:

    विभिन्न आसान तरीके हैं जो पृथ्वी को बचाने में सहायक हो सकते हैं। पृथ्वी सौरमंडल का एकमात्र ज्ञात ग्रह है जिसमें जीवन है। प्राचीन समय में, लोग किसी भी प्रकार के विनाशकारी काम में शामिल नहीं थे, इसलिए प्रदूषण और अन्य पर्यावरणीय मुद्दों का कोई डर नहीं था।

    आबादी में विस्फोटक वृद्धि के बाद, लोगों ने आधुनिक जीवन शैली और सभी के लिए आसान जीवन के लिए शहरों और उद्योगों को विकसित करना शुरू कर दिया। औद्योगिकीकरण के लिए मनुष्य ने प्राकृतिक संसाधनों का सीमा से अधिक दुरुपयोग करना सीखा। वनों की कटाई में शामिल लोग जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न जंगली जानवरों, प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग का विलोपन हुआ।

    ग्लोबल वार्मिंग के कारण सुरक्षात्मक ओजोन परत में एक छेड़ हुआ, समुद्र के स्तर में वृद्धि, अंटार्कटिका और ग्रीनलैंड के बर्फ के आवरणों का पिघलना, आदि नकारात्मक परिवर्तन हुए। इस प्रकार के पर्यावरणीय परिवर्तन हमारे लिए खतरनाक संकेत हैं। पृथ्वी को बचाने के बारे में कुछ तरीके निम्नलिखित हैं:

    हमें वनीकरण और वनीकरण के माध्यम से जंगल को बचाना चाहिए। पौधे जीवन की सबसे बुनियादी जरूरत है चाहे इंसान हो, जानवर हो या अन्य जीवित चीजें। वे हमें भोजन, ऑक्सीजन, आश्रय, ईंधन, दवाएं, सुरक्षा और फर्नीचर देते हैं। वे पर्यावरण, जलवायु, मौसम और वातावरण के बीच प्राकृतिक संतुलन बनाए रखने के लिए बहुत आवश्यक हैं।
    हमें वनों की कटाई को रोककर और वनीकरण को बढ़ावा देकर वन्यजीवों की देखभाल करनी चाहिए।

    उनके निवास स्थान के विनाश के कारण हजारों प्रजातियां और पक्षी विलुप्त हो चुके हैं। वे प्रकृति में खाद्य श्रृंखला को संतुलित करने के लिए बहुत आवश्यक हैं। वनों की कटाई, औद्योगीकरण, शहरीकरण और प्रदूषण के परिणामस्वरूप हमारे पर्यावरण में लगातार गिरावट आ रही है। यह कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन के कारण ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के माध्यम से जान का खतरा है।

    हमें सभी प्राकृतिक चक्रों को संतुलित करने के लिए अपने पर्यावरण को बचाना चाहिए। हमें अपनी अप्राकृतिक जीवन शैली में भारी स्तर के बदलाव लाने की आवश्यकता है ताकि पृथ्वी को बचाया जा सके। वातावरण में पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने के लिए शहरों को इको-शहरों में बदलने की आवश्यकता है। वैश्विक बदलाव लाने के लिए सभी देशों की सरकार को मिलकर काम करने की जरूरत है।

    पृथ्वी को क्यों बचाएं?

    वैश्विक तापमान में लगातार वृद्धि, ध्रुवीय बर्फ के आवरणों के पिघलने, प्रवाल भित्तियों के विरंजन और सूनामी, बाढ़ और सूखे के बढ़ते खतरों के कारण हमारी पृथ्वी को बचाने की तत्काल आवश्यकता है। हमारी धरती माँ की हालत खराब हो रही है जो स्वस्थ जीवन की संभावना को कम कर रही है। पृथ्वी हमें जीवित रखने के लिए आवश्यक सभी मूल तत्वों का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है। खराब मानवीय गतिविधियों ने जहरीले धुएं, रासायनिक कचरे और अत्यधिक शोर की रिहाई के कारण विभिन्न पर्यावरणीय मुद्दों को जन्म दिया है।

    निष्कर्ष:

    सरकार ने पृथ्वी पर स्वस्थ जीवन को जारी रखने के लिए पृथ्वी को बचाने, पृथ्वी को बचाने और पृथ्वी को बचाने के लिए कई प्रभावी कदम उठाए हैं। पृथ्वी के बिना, ब्रह्मांड में जीवन कहीं भी संभव नहीं है। पृथ्वी के प्राकृतिक संसाधनों के विनाश से जुड़ी मानवीय गतिविधियाँ पृथ्वी के पर्यावरण को बहुत बुरी तरह प्रभावित कर रही हैं। इसलिए, पर्यावरण के अनुकूल गतिविधियों का अभ्यास करके पृथ्वी को बचाना हमारी एकमात्र जिम्मेदारी है।

    [ratemypost]

    इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *