Wed. Apr 17th, 2024
    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पूर्व कानूनी सलाहकार माइकल कोहेन को अदालत ने तीन वर्ष की सज़ा सुनाई थी। कोहेन पर साल 2016 में आयोजित राष्ट्रपति चुनावों में राष्ट्रपति पर गंभीर आरोप लगाने वाली दो महिलाओं को चुप करने का आरोप था। हालांकि इन आरोपों से डोनाल्ड ट्रम्प ने अपना पल्ला झाड़ लिया है।

    विषय-सूचि

    डोनाल्ड ट्रम्प ने नाकारा नाता

    अमेरिकी राष्ट्रपति ने गुरूवार को कहा कि उन्होंने अपने पूर्व कानूनी सलाहकार को कानून तोड़ने को नहीं कहा था और न ही उनके अपराधों से मेरा कोई नाता है। राष्ट्रपति ने कहा कि कोहेन ने जिन अपराधों को स्वीकार है उनसे मेरा कोई नाता नहीं है। डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने पूर्व निजी सलाहकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि वह “मुझ पर कीचड़ उछालना चाहते थे, ताकि अदालत में अपनी सजा को कम करवा सके।”

    माइकल कोहेन का राष्ट्रपति पर आरोप

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पूर्व कानूनी सलाहकार माइकल कोहेन को बुधवार को कई गुनाहों के जुर्म में अदालत ने तीन वर्ष की सज़ा सुनाई थी। इस सज़ा के बाद पूर्व सलाहकार ने राष्ट्रपति के दामन पर भी लांछन लगाया था। उन्होंने कहा कि अपने बॉस के कुकर्मों को छिपाना उनकी जिम्मेदारी थी। अमेरिका के राष्ट्रपति के गुनाहों सहित सभी अपराधों की जिम्मेदारी लेते हैं। उन्होंने कहा कि डोनाल्ड ट्रम्प के प्रति मेरी वफादारी मुझे उजाले के बजाये अँधेरे की तरफ खींचती लेकर चली गयी।

    कानूनी पछड़े में फंसते ट्रम्प

    डोनाल्ड ट्रम्प बीते माह से कई कानूनी और राजनीति मसलों में फंसते नज़र आ रहे हैं। साल 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनावों में डोनाल्ड ट्रम्प ने निरंतर रुसी हस्तक्षेप के आरोप लगाये हैं। हालांकि यह डोनाल्ड ट्रम्प के अभियान की मिलीभगत हो सकती है।

    राष्ट्रपति पद पर तैनात व्यक्ति पर अमेरिका का न्याय विभाग दोषारोपण नहीं लगा सकता हैं। कानूनी जानकारों के मुताबिक डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति पद त्यागने के बाद उन पर आरोपों की झड़िया लगाई जा सकती है। डेमोक्रेट्स और कई आलोचकों ने राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग चलाने के मुद्दे को भी उठाया है।

    डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट कर कहा कि “मैंने कभी माइकल कोहेन को कानून तोड़ने की सलाह नहीं दी, वह एक वकील है और उन्हें कानून से सम्बंधित सभी जानकारी है।” उन्होंने कहा कि वकील होने के नाते कोई भी गलती उनकी जिम्मेदारी है, जिसके के लिए कीमत उन्हें चुकाई जाती है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *