Thu. Jul 25th, 2024
    सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस

    सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की पाकिस्तान यात्रा को एक दिन के लिए निलंबित कर दिया गया है और इसका कारण भारत के कश्मीर में हुआ पुलवामा आतंकी हमला है। पाक विदेश मंत्रालय के मुताबिक क्राउन प्रिंस की पाकिस्तान की यात्रा शनिवार को आयोजित थी लेकिन उसे एक दिन के लिए स्थगित कर दिया है। उन्होंने कहा कि अब वह 17 फरवरी को दो दिवसीय पाकिस्तान की यात्रा पर आएंगे।

    क्राउन प्रिंस की यात्रा स्थगित

    पाकिस्तान मंत्रालय ने इस यात्रा के स्थगित होने के पीछे के कारण का खुलासा नहीं किया है। उन्होंने कहा है कि द्विपक्षीय सम्बन्ध अपरिवर्तनीय रहेंगे। पुलवामा आतंकी हमले के बाद सऊदी अरब ने भरता का समर्थन किया था किउनका मुल्क चरमपंथ के खिलाफ भारत के पक्ष में है और घायल सैनिकों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की थी।

    saudi letter to pakistan
    सऊदी अधिकारियों द्वारा पाकिस्तान को भेजा गया पत्र

    पाकिस्तान की पहली आधिकारिक यात्रा के बाद सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस 19 नवंबर से भारत की पहली आधिकारिक यात्रा पर आएंगे। जिओ न्यूज़ के मुताबिक सऊदी अरब से 10 बुलेट प्रूफ वाहनों को पाकिस्तान पंहुचा दिया गया है, जो प्रिंस और उनके सहायकों द्वारा इस्तेमाल की जाएगी।

    पाक में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

    इस्लामाबाद के प्रवेश मार्ग पर अतिरिक्त पुलिस व पैरामिलिटरी फाॅर्स को तैनात किया जायेगा। शहर में विशेष चेकिंग पॉइंट को बनाया जायेगा। इस्लामाबाद के नजदीकी शहर रावलपिंडी में सुरक्षा व्यवस्था को मज़बूत किया जायेगा। टॉय ड्रोन और ऐसे अन्य उत्पादों को मौके पर ही ध्वस्त कर दिया जायेगा और इसका इस्तेमाल करने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

    इस यात्रा से पूर्व सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस की सुरक्षा टीम और मीडिया प्रतिनिधियों की टीम इस्लामाबाद पंहुच चुकी है। ख़बरों के मुताबिक मोहम्मद बिन सलमान पाकिस्तान में प्रधानमंत्री निवास में ठहरेंगे। इस्लामाबाद में स्थित दो होटल को पूरा उनके स्टाफ के लिए बुक करा दिया गया है, जबकि दो अन्य होटल को आधा स्टाफ सदस्यों के लिए बुक किया गया है।

    इस यात्रा क्राउन प्रिंस पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और अन्य वरिष्ठ सरकारी व सैन्य अधिकारीयों से मुलाकात करेंगे। सऊदी अरब पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह में 10 अरब डॉलर की आयल रिफायनरी का निर्माण करेगा।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *