Mon. Feb 26th, 2024
    vladimir putin in G-20

    रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को कहा कि “मास्को अमेरिका के साथ संबंधों को सुधारने के लिए हर मुमकिन प्रयास करेगा।” दोनों देशों के बेच यूक्रेन और अमेरिकी चुनावो में रूस की दखलंदाज़ी को लेकर तनाव बरक़रार है।

    व्लादिमीर पुतिन ओसाका में जी 20 शिखर सम्मेलन में शामी हुए थे और वहां उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ व्यापार से लेकर निरस्त्रीकरण के मुद्दों पर चर्चा की थी। पुतिन ने अगले साल मई में ट्रम्प को मास्को आने का निमंत्रण भी दिया है।

    ट्रम्प ने आमंत्रण की पुष्टि की और कहा कि “पुतिन ने उन्हें रूस ने विश्व युद्ध में नाज़ियों की हार के 75 साल के आयोजन के मौके पर आमंत्रित किया है। पत्रकारों से बातचीत में ट्रम्प ने कहा “उन्होंने मुझे आमंत्रित किया है और मैंने कहा कि मैं इसे बहुत गंभीरता से विचार करूँगा।”

    पुतिन ने ओसाका में दोनों नेताओं के बीच वार्ता को अच्छी बैठक और  व्यावहारिककरार दिया है और इसमें नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि दोनों तरफ से आर्थिक संबंधों में सुधार की जरुरत है।

    व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि “हम दोनों समझते हैं कि हमें किस तरह मौजूदा हालातों को हल करने की जरुरत है। दोनों देशों को एक नए अध्याय को शुरू करने और आगे बढ़ने की राह को खोजने की जरूरत है।”

    रूस के खिलाफ अधिक अमेरिकी प्रतिबंधों की संभावना के बाबत पुतिन ने कहा कि “यह वाशिंगटन को तय करना था कि उन्हें रूस के साथ कैसे सम्बन्ध बनाने हैं। दोनों नेताओं ने वेनेजुएला में चुनाव से सम्बंधित आरोपों और वहां की स्थिति पर चर्चा की थी लेकिन इसके बाबत कोई जानकारी नहीं दी है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *