Sun. Jun 23rd, 2024
    पीवी सिंधु

    ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु मंगलवार को शुरू होने वाले $ 355,000 के सिंगापुर ओपन में भारतीय चुनौती पेश करने के बाद अपने हाल के शुरुआती निकासों की निराशा को दूर करने की कोशिश करेंगी।

    सिंधु, जिन्होने पिछले साल दिसंबर में बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड-टूर टूर्नामेंट जीता था वह इस सीजन अबतक अपने नाम एक भी खिताब नही कर पाई है।

    सिंधु इससे पहले खेले आल इंग्लैंड चैंपियनशिप में पहले राउंड में और मलेशियन ओपन में कोरिया की सुंग जी ह्यून से हारकर दूसरे राउंड में बाहर हो गई थी।

    वह इंडियन ओपन में सेमीफाइनल तक तो पहुंची थी लेकिन उन्हे चीन की बिंगजियाओ से हार का सामना करना पड़ा था जबकि वहां उन्होने पहला सेट जीत रखा था।

    जैसे की यह सीजन अबतक सिंधु के लिए कुछ खास नही रहा ऐसे में सिंधु इस टूर्नामेंट में अपनी कमजोरियो और जो भी गलती वह अबतक करती आई है उन्हे दूर करना चाहेगी। यह चौथी वरीयता प्राप्त सिंधु के लिए एक शानदार प्रदर्शन करने की चुनौती होगी। वह अपने अभियान की शुरुआत इंडोनेशिया की लयांनी अलेस्संद्रा मैनाकी के खिलाफ करेगी।

    साइना अकेली ऐसी भारतीय खिलाड़ी है जो इस सीजन एक खिताब पर कब्जा कर चुकी है। 29 वर्षीय इस खिलाड़ी ने इंडोनेशिया मास्टर्स का खिताब अपने कब्जे में किया था जब स्पैन की कैरोलिना मारिन चोट की वजह से फानइल मैच से बाहर हो गई थी।

    वह उसके बाद आल इंग्लैंड चैंपियनशिप के क्वार्टरफाइनल तक पहुंची थी और उसके बाद उन्हें वहा से पेट की समस्या से जुझना पड़ा। हालांकि, इस समस्या को ठीक करने के लिए भारतीय खिलाड़ी को उपचार के लिए अस्पताल में रहना पड़ा। इसके चलते वह स्विस ओपन और इंडियन ओपन में भी भाग नही ले पाई।

    उन्होने मलेशिया ओपन से वापसी की और उन्हे थाईलैंड की पोर्नपावी चोचुवॉन्ग को 3 सेट के मैच में पहले राउंड में हार का सामना करना पड़ा।

    भारत की छठी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी अपने अभियान की शुरुआत डेनमार्क की होजमार्क केजर्सफेल्ट के खिलाफ करेगी।

    पिछले हफ्ते किदांबी श्रीकांत मलेशिया ओपन में क्वार्टफाइनल तक पहुंचे थे उसके बाद उन्हेंं ओलंपिक चैंपियन चेन लोंग से हार का सामना करना पड़ा। 26 वर्षीय यह खिलाड़ी 17 महीने बाद बीडब्ल्यूएफ के किसी फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहा था। उन्होने इससे पहले खेले इंडियन ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी।

    इस हफ्ते, छठी वरीयता प्राप्त श्रीकांत ने अपना खिताब जिंक्स तोड़ने के लिए अपनी खोज जारी रखेंगे जब वह बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर सुपर 500 इवेंट में क्वालीफायर के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे।

    और खिलाड़ियो की बात करे तो एचएस प्रणय जो इंडियन ओपन के क्वार्टरफाइनल तक गए थे वह अपने अभियान की शुरुआत ब्राइस लेवेरडेज और स्विस ओपन के फाइनलिस्ट बी साई प्रणीत को विश्व नंबर एक खिलाड़ी जापान के केंटो मोमोटा के खिलाफ भिड़ना होगा।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *