Thu. Jun 13th, 2024
    पाकिस्तान सुपर लीग 2019

    शेन वॉटसन पाकिस्तान सुपर लीग टूर्नामेंट (PSL) से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने है। जिसके चलते उन्होने अपनी टीम क्वेटा ग्लैडिएटर्स को पेशावर जालमी के ऊपर जीत दर्ज करवाकर। क्वेटा ग्लैडिएटर्स की टीम को पाकिस्तान सुपर लीग के खिताब पर पहली बार कब्जा करवाया है। वॉटसन ने 32 दिनो तक चले इस टूर्नामेंट में 43 की औसत से और 143.8 की स्ट्राइक रैट से 430 रन बनाए है। उन्होने इसी के साथ इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक 42 चौके और 22 छक्के भी लगाए है।

    वॉटसन ने टूर्नामेंट में तीन बार प्लेयर ऑफ़ द मैच भी जीता: इस्लामाबाद यूनाइटेड के खिलाफ, जब उन्होंने नाबाद 81 रन बनाए; पेशावर जाल्मी के खिलाफ जब उन्होंने नाबाद 91 रन बनाए; और क्वालीफायर में फिर से ज़ालमी के खिलाफ, जब उन्होंने 71 रन बनाये और फिर मैच के अंतिम ओवर में गेंदबाज़ी कर अपने पक्ष को 10 रन से जीत दिलाई।

    वॉटसन , ग्लेडियेटर्स के शीर्षक-विजेता अभियान में बल्ले और निर्णायक भूमिका के साथ अपनी निरंतरता के लिए, पीएसएल 2019 के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज भी घोषित किए गए।

    पेशावर जालमी के हसन अली को पीएसएल 2019 का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज चुना गया है। इस तेज गेंदबाज ने टूर्नामेंट में कई अहम विकेट चटकाए है और 13 की औसत से 25 विकेट चटकाए है। उन्होने इस टूर्नामेंट में 3 बार अपने स्पैल में चार विकेट लिए है।

    ल्यूक रोंची ने स्टंप्स के पीछे से 11 कैच लपके है जिसके लिए उन्हे पीएसएल 2019 का सबसे अच्छा विकेटकीपर चुना गया है। वह पेशावर जालमी के किरोन पोलॉर्ड को बेस्ट फिल्डर चुना गया है। उन्होने इस टूर्नामेंट में 284 रन, 5 विकेट और 10 कैच ली है।

    कराची किंग्स के बाएं हाथ के स्पिनर उमर खान को पीएसएल 2019 के उभरते खिलाड़ी के रूप में नामित किया गया था। 18-वर्षीय ने बोर्ड भर में शीर्ष-क्रमों का अनुमान लगाया और केवल सात से अधिक की अर्थव्यवस्था-दर पर 15 विकेट चटकाए।

    इस्लामाबाद यूनाइटेड को स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड का विजेता घोषित किया गया, जिसे उन्होंने अपनी युवा बेटी की बीमारी के बावजूद टीम के लिए इस प्रतिबद्धता के लिए अपने मध्य क्रम के बल्लेबाज आसिफ अली को समर्पित किया।

    पीएसएल 2019 पुरस्कार के विजेता
    1. स्पिरिट ऑफ क्रिकेट- इस्लामाबाद यूनाइटेड
    2. एमर्जिंग प्लेयर पीएसएल 2019- उमर खान (कराची किंग्स)
    3. सर्वश्रेष्ठ फिल्डर पीएसएल 2019- किरोन पोलॉर्ड (पेशावर जालमी)
    4. सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर पीएसएल 2019- ल्यूक रोंची (इस्लामाबाद यूनाइटेड)
    5. सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज पीएसएल 2019- हसन अली ( पेशावर जालमी)
    6. सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज पीएसएल 2019- शेन वॉटसन (क्वेटा ग्लैडिएटर्स)
    7. प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट पीएसएल 2019- शेन वॉटसन (क्वेटा ग्लैडिएटर्स)

    पीएसएल फाइनल की हाईलाइट:

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *