Thu. Dec 1st, 2022
    पीएम मोदी

    मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा पहुंचे। वहां उन्होंने कुरुक्षेत्र में तमाम नई विकास योजनाओं का शिलान्यास किया।

    भदसा के एम्स झझर परिसर के राष्ट्रीय कैंसर संस्थान में पीएम ने ‘स्टेट ऑफ द आर्ट टैरिटरी कैंसर कम रिसर्च सेंटर’ का उद्घाटन किया।

    इस अस्पताल में 700 बेड के साथ सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, उपशामक देखभाल व परमाणु उपचारों की सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा यहां डॉक्टरों व परिजनों के रहने की भी व्यवस्था की गई है।

    फरीदाबाद में प्रधानमंत्री ने कर्मचारी स्टेट बीमा कॉरपोरेशन (ईएसआईसी) के मेडिकल कॉलेज व अस्पताल का भी शिलान्यास किया। यह उत्तर भारत का पहला कर्मचारी कॉलेज व अस्पताल है। उत्तम सुविधाओं के साथ इस अस्पताल में 510 बेड की सुविधा दी गई है।

    इसके अलावा पीएम ने पंचकुला के श्री माता मंशा देवी मंदिर कॉम्पलेक्स में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की भी नींव रखी। माना जा रहा है कि आयुर्वेद शिक्षा, उपचार व अनुसंधान के लिए यहां बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगी।

    भारतीय पद्धति से दवाईयां बनाने की दिशा में हरियाणा के कुरुक्षेत्र में स्थापित किए गए श्री कृष्ण आयुष यूनिवर्सिटी की नींव भी प्रधानमंत्री जी ने रखी।

    साथ ही उन्होंने हरियाणा के करनाल में पंडित दीन दयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस का भी शिलान्यास किया।

    इसके अलावा पानीपत में हुए विभिन्न युद्धों के वीरों के सम्मान में बनाए जाने वाले ‘बैटल्स ऑफ पानीपत म्यूजियम’ की भी नींव रखी।

    स्वच्छ शक्ति 2019 प्रोग्राम में योगदान देने वाली दुनियाभर की तमाम महिला सरपंचों को भी उन्होंने स्वच्छ शक्ति सम्मान से सम्मानित किया। इस राष्ट्रीय कार्यक्रम का उद्देश्य देशभर का महिला पंचों व सरपंचों को सश्क्त बनाना है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *