Tue. Jan 31st, 2023

    अब तक सिक्किम, देश के एकलौता ऐसा राज्य था, जिसमें एअरपोर्ट न हों। लेकिन स्थिति अब बाद चुकी हैं। सिक्किम के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राज्य में पाकयोंग एअरपोर्ट का उद्घाटन किया। इससे यह पाकयोंग एअरपोर्ट राज्य में पहला और देश में 100 वा एअरपोर्ट होगा।

    इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत राज्य के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग, सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जीतेंद्र सिंह तोमर और सिक्किम विधानसभा के कई सदस्य भी मौजूद थे।

    सिक्किम के चीफ़ सेक्रेटरी ऐ के श्रीवास्तव ने कहा, “राजधानी गंगटोक से 30 किलोमीटर की दुरी पर स्थित पाकयोंग (ग्रीनफ़ील्ड) एअरपोर्ट भी जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। इस एअरपोर्ट की अक्टूबर के पहले हफ्ते में शुरू किए जाने की उम्मीद हैं।”

    इस एअरपोर्ट का निर्माण केंद्र सरकार की योजना उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) के अंतर्गत प्रादेशिक यातायात के लिए किया गया हैं। इस एअरपोर्ट से 4 अक्टूबर से पाकयोंग से कोलकाता तक और 16 अक्टूबर से गुवाहाटी तक सफ़र किया जा सकेगा।

    ऐ के श्रीवास्तव ने कहा, “पाकयोंग एअरपोर्ट 201 एकर से ज्यादा भूभाग पर फैला हुआ हैं। यह एअरपोर्ट सागरी सतह से 4,500 फीट उपर बनाया गया हैं, और एअरपोर्ट की कुल लागत 605 करोड़ हैं। इस एअरपोर्ट का बनाए जाना एक इंजीनियरिंग चमत्कार हैं, क्योंकि ढलान और मिटटी की पकड़ ढीली होने के कारन पारंपरिक रूप से इस एअरपोर्ट के निर्माण में कई परेशानियाँ आती।”

    “इस एअरपोर्ट में एक फायर स्टेशन, हाई इंटेंसिटी रनवे लाइट्स, 50 से ज्यादा गाड़ियों के लिए पार्किंग की सुविधा, प्रवासियों के लिए एक टर्मिनल की सुविधा भी दी गयी हैं।”

    इस एअरपोर्ट की ख़ास बात यह हैं की यह पाकयोंग एअरपोर्ट, भारत-चीन सीमा से सिर्फ 60 किलोमीटर की दुरी पर हैं।

    By प्रशांत पंद्री

    प्रशांत, पुणे विश्वविद्यालय में बीबीए(कंप्यूटर एप्लीकेशन्स) के तृतीय वर्ष के छात्र हैं। वे अन्तर्राष्ट्रीय राजनीती, रक्षा और प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज में रूचि रखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *