Mon. Apr 15th, 2024
    नरेंद्र मोदी

    भारत के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी जल्द ही सऊदी अरब की यात्रा कर सकते है और इस दौरान वह सऊदी के आला नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय वार्ता का आयोजन करेंगे। वह सल्तनत के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ भी मुलाकात करेंगे।

    इस दौरान पीएम मोदी राजधानी रियाद में खाड़ी राष्ट्रों द्वारा आयोजित निवेश सम्मेलन में भी शरीक हो सकते हैं। सऊदी अरब की पीएम मोदी की यात्रा की अभी कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है।

    इस मामले से सम्बंधित सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल की सऊदी अरब की हालिया यात्रा के दौरान पीएम मोदी की इस महीने के आखिर में दौरे के लिए तैयारियां की गयी थी। डोभाल ने द्विपक्षीय मामलो के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की थी।

    साथ ही डोभाल ने सऊदी के नेतृत्व को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करने के भारत सरकार के निर्णय के बाबत भी समझाया था। इसके बाद सऊदी ने कहा था कि वह इस सन्दर्भ में भारत की स्थिति को समझते हैं। यह पीएम मोदी की रियाद की दूसरी यात्रा होगी।

    उन्होंने आखिरी दफा साल 2016 में रियाद की यात्रा की थी और उस दौरान उन्हें देश के सर्वश्रेष्ठ नागरिक सम्मान से नवाजा गया था। इस साल फ़रवरी में क्राउन प्रिंस सलमान ने भारत की यात्रा की थी और दोनों देशो के रणनीतिक साझेदारी को मज़बूत करने के लिए प्रतिबद्धता प्रदर्शित की थी। दोनों पक्षों ने चरमपंथ और आतंकवाद की आलोचना की थी।

    विश्व के सबसे बड़े तेल निर्यातक सऊदी अरब ने भारत के रिफाइनिंग, ऊर्जा और इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्रों में 100 अरब डॉलर का निवेश किया था। देश की सबसे बड़ी कंपनी अरामको भी भारतीय कंपनियों के साथ साझेदारी को मज़बूत करने में जुटी हुई है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *