दा इंडियन वायर » विदेश » इजाजत के बावजूद पाकिस्तानी हवाईमार्ग से नहीं गुजरेगा पीएम मोदी का विमान
विदेश

इजाजत के बावजूद पाकिस्तानी हवाईमार्ग से नहीं गुजरेगा पीएम मोदी का विमान

नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूवार को सेंट्रल एशिया की आधिकारिक यात्रा के दौरान पाकिस्तान के हवाई मार्ग से नहीं गुजरेंगे हालाँकि पाकिस्तान ने अपने वायुमार्ग से नरेंद्र मोदी के विमान के गुजरने की अनुमति दे दी है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी साझा की है।

पाक वायुमार्ग से नहीं गुजरेगा पीएम मोदी का विमान

पाकिस्तान ने फरवरी में आत्मघाती हमले के बाद अपने हवाईमार्ग को बंद कर दिया था। 14 फरवरी को कश्मीर में सीआरपीएफ के काफिले पर पाकिस्तान समर्थित जैश ए मोहम्मद ने हमला किया था। इसके प्रतिकार में भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में चरमपंथियों के ठिकानों पर हमला किया था।

भारतीय एयरस्पेस का इस्तेमाल करने वाले व्यावसायिक और मालवाहक एयरलाइन को मज़बूरन अधिक खर्चीली यात्रा करनी पड़ रही है क्योंकि वह पाकिस्तान के ऊपर से उड़ान नहीं भर सकते हैं। लेकिन पाकिस्तान ने नरेंद्र मोदी के विमान को बिश्केक जाने के लिए अपने हवाईमार्ग से गुजरने के लिए हरी झंडी दिखा दी है।

पीएम मोदी संघाई सहयोग संघठन की बैठक में शरीक होंगे। भारतीय विदेश मंत्री ने कहा कि “सरकार ने नरेंद्र मोदी की यात्रा के लिए इस मार्ग पर विचार किया था और निर्णय किया कि पाकिस्तान से सीधा मार्ग लेने की बजाये सेंट्रल एशिया के लिए लम्बा रास्ता अपनाएंगे।”

मोदी कोई अपवाद नहीं

स्थानीय मीडिया ने रिपोर्ट्स में बताया कि मोदी कोई अपवाद नहीं है जबकि हज़ारो सामान्य यात्री लम्बे मार्ग से यात्रा कर रहे हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बना हुआ है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि “भारत सरकार के पास बिश्केक के लिए वीवीआईपी एयरक्राफ्ट मार्ग के दो विकल्प है। अब एक निर्णय ले लिया गया है कि बिश्केक के लिए वीवीआईपी एयरक्राफ्ट ओमान, ईरान और अन्य मध्य एशियाई देशों से उड़ान भरेगा।”

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी एससीओ की बैठक में शामिल होंगे लेकिन भारतीय अधिकारीयों ने कहा कि “मोदी और उनके बीच द्विपक्षीय बैठक की कोई योजना नहीं है।”

पाकिस्तान के साथ संबंधों को सुलझाने वाले पूर्व भारतीय कूटनीतिज्ञ विवेक काटजू ने एक अखबार में मंगलवार को कहा कि “वह मोदी सरकार से निराश है क्योंकि उन्होंने इस्लामाबाद से पहले उड़ान भरने की इजाजत मांगी थी।”

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!