Mon. Oct 3rd, 2022
    पीएम मोदी

    भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को भूटान की दो दिवसीय अधिकारिक यात्रा पर पंहुच चुके हैं। मोदी का स्वागत भूटानी समकक्षी लोटाय तशेरिंग और अन्य अधिकारियों ने पारो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर किया था। इस यात्रा का मकसद विभिन्न क्षेत्रों में दोनो राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय सम्बंधो को मजबूत करना है।

    भूटान की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को कहा कि भारत भूटान साझेदारी मंच नई दिल्ली की पड़ोसी पहले का महत्वपूर्ण स्तम्भ है और भरोसा जाहिर किया कि दो दिवसीय यात्रा दोनो देशो के बीच वक्ती सम्बंधो का प्रचार करेगा।

    जहाज से उतरते वक्त एक बच्चे ने पीएम मोदी को एक गुलदस्ता भेंट किया था। मोदी को एयरपोर्ट पर गार्ड ऑफ ऑनर से नवाजा गया था। नरेंद्र मोदी द्वारा हिमालय राष्ट्र की यह दूसरी यात्रा है।

    मोदी पारो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पंहुचेंगे और सिंटोखा डजोंग के दौरे के साथ ही आधिकारिक यात्रा को प्रारम्भ करेंगे। यात्रा के दौरान पीएम मोदी भूटान के चौथे राजा के साथ सभा को संबोधित करेंगे।

    यात्रा के दूसरे दिन पीएम मोदी नेशनल मेमोरियल चोरटेन का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनों की आधिकारिक यात्रा पर भूटान जाएंगे। आधिकारिक यात्रा के दौरान भारत और भूटान के बीच 10 एमओयू पर हस्ताक्षर होने की संभावना है।

    भूटान में भारत की राजदूत रुचिरा कंबोज ने शुक्रवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भूटान भारत की स्थायी सदस्यता का पुरजोर समर्थन करता है। कंबोज ने बताया कि भूटान तहे दिल से यूएनएससी में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन करता है बल्कि भूटान ने यहां तक कह है कि यूएन में भारत उस स्थिति में नही है जहां उसे होना चाहिए था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.