Tue. May 28th, 2024
    पीएम मोदी और लोटाय शेरिंग

    भारत के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भूटान के प्रधानमन्त्री लोटे शेरिंग के साथ न्यूयोर्क में यूएन महासभा के इतर द्विपक्षीय मुलाकात की थी। इस मुलाकात के बाद शेरिंग ने ट्वीट कर कहा कि “उनकी भूटान की यात्रा के एक महीने के बाद मैंने भारत के प्रधानमन्त्री से यूएन के सम्मेलन के इतर मुलाकात की है। हमेशा आपसे मिलकर प्रसन्नता होती है मेरे दोस्त।”

    भूटानी पीएम से की मुलाकात

    अगस्त में भूटान की यात्रा के दौरान प्रधानमन्त्री ने कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया था। इसमें इसरो द्वारा निर्मित ग्राउंड स्टेशन और मंग्देच्हू हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर प्लांट शामिल है। भारतीय नेताओं अमेरिका की साप्ताहिक यात्रा के आखिरी दिन वहां मौजूद है।

    पीएम मोदी ने एक सम्मेलन के इतर कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात की थी। इसमें ग्रीस, इटली और ईरान के नेता भी शामिल हैं। उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से इस यात्रा में दो दफा मुलाकात की थी। इसमें रविवार को आयोजित हाउडी मोदी कार्यक्रम और द्विपक्षीय मुलाकात शामिल है।

    प्रधानमन्त्री को बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने ग्लोबल गेटकीपर के अवार्ड से नवाजा है। यह अवार्ड भारत में स्वच्छता अभियान और स्वच्छ भारत अभियान के तहत सुधार के लिए दिया गया है। पीएम मोदी ने यूएन को संबोधित किया था जिसमे उन्होंने जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद और कई महत्वपूर्ण मामलो को उठाया था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *