Sun. May 19th, 2024
    पीएम-मोदी-ब्रिक्स-सम्मलेन-के-लिए-सितम्बर-मे-जायंगे-चीन

    सितम्बर में चीन मे होने वाले ब्रिक्स सम्मलेन मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री चीन के शियामन मे हिस्सा लेने के लिए जायेंगे। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी। इस दौरे की घोषणा ऐसे समय पर हुई है, कि एक दिन पहले ही 73 दिन से चल रहे डोकलाम विवाद को सुलझाया गया था। .

    विदेश मंत्रालय के अनुसार मोदी 3 से 5 सितम्बर तक चीन की यात्रा पर जायेंगे, विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन के राष्ट्रपति के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 3-5 सितम्बर को नौंवे ब्रिक्स सम्मलेन मे हिस्सा लेने चीन के फाजियान प्रान्त के शियामान क्षेत्र की यात्रा पर जायंगे।

    चीन की यात्रा पूरी करने के बाद मोदी 5 से 7 सितम्बर को म्यांमार की राजकीय यात्रा पर जायेंगे। यह नरेंद्र मोदी की पहली द्विपक्षीय म्यांमार यात्रा होंगी। इससे पहले वे 2014 मे म्यांमार आसियान शिखर सम्मलेन मे हिस्सा लेने गए थे।

    विदेश मंत्रलय के अनुसार पीएम म्यांमार यात्रा के दौरान आपसी हितो के मुद्दों पर स्टेट कौंसलर आंग सान सू की के साथ चर्चा करेंगे। और राष्ट्रपति यू थिन क्वा से भी मुलाकात करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री का यंगून और बेगान में कुछ कार्यक्रमों में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है।