Wed. Apr 24th, 2024
    पीएम मोदी ने किया प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन।

    श्री मोदी कहा आजादी के बाद हर सरकार ने भारत को उस ऊंचाई तक ले जाने में योगदान दिया है जहां वह आज है।

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नई दिल्ली के तीन मूर्ति एस्टेट में बनाया गया में प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन किया। इसमें देश के सभी 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों के जीवन और योगदान शामिल हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री संग्रहालय में श्री मोदी ने डिजिटल पेमेंट के माध्यम से पहला टिकट भी खरीदा।

    PMO ने एक विज्ञप्ति में कहा कि संग्रहालय पीएम मोदी के नेतृत्व में एक समावेशी प्रयास है जिसका उद्देश्य युवा पीढ़ी को सभी भारतीय प्रधानमंत्रियों के नेतृत्व, दूरदृष्टि और उपलब्धियों के बारे में जागरूक और प्रेरित करना है।

    इस अवसर पर श्री मोदी कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी है और इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह समय के साथ लगातार बदल रहा है। भारत का लोकतंत्र देश को नवाचार और नए विचारों को स्वीकार करने के लिए प्रेरित करता है।

    उन्होंने कहा कि कुछ अपवादों को छोड़कर लोकतंत्र को मजबूत करने की हमारी गौरवशाली परंपरा रही है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह लोगों के लिए बहुत गर्व की बात है कि अधिकांश प्रधान मंत्री बहुत ही साधारण परिवारों से आए हैं।

    श्री मोदी ने कहा कि दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों से बेहद गरीब और किसान परिवार से आते हुए अगर कोई देश का प्रधानमंत्री बन सकता है। यह भारतीय लोकतंत्र की महान परंपराओं में विश्वास को मजबूत करता है।

    प्रधानमंत्री ने कहा कि यह संग्रहालय हर सरकार की साझी विरासत का जीवंत प्रतिबिंब भी बन गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि संग्रहालय उस समय एक प्रेरणा है जब देश स्वतंत्रता के 75 वर्ष मना रहा है। संग्रहालय ज्ञान, विचारों, अनुभवों के प्रवेश द्वार के रूप में काम करेगा।

    राष्ट्र निर्माण के लिए भारत के सभी प्रधानमंत्रियों के योगदान का सम्मान करने के लिए श्री मोदी की दृष्टि से निर्देशित, संग्रहालय स्वतंत्रता के बाद से प्रत्येक प्रधान मंत्री को श्रद्धांजलि है चाहे उनकी विचारधारा या कार्यालय में कार्यकाल कुछ भी हो।

    तीन मूर्ति भवन में नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय से सटे 10,000 वर्ग मीटर भूमि पर बने इस संग्रहालय में पूर्व प्रधानमंत्रियों से संबंधित प्रदर्शन होंगे। संग्रहालय का निकटतम मेट्रो स्टेशन पीली लाइन पर लोक कल्याण मार्ग है। कॉलेज और स्कूली छात्रों को स्कूल और कॉलेजों द्वारा की गई बुकिंग पर 25 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *