Tue. Jun 18th, 2024
    पीएम मोदी चिदंबरम कश्मीर

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिन के कर्नाटक दौरे पर थे, जिसमे उन्होंने एक सभा को सम्बोधित करते हुए पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम के कश्मीर पर दिए गए बयान पर पलटवार किया था। पीएम मोदी ने नोटबंदी पर लगातार हमला कर रही कांग्रेस पर भी निशाना साधा। लेन-देन के फायदे गिनाये, वहीं आगे उन्होंने कांग्रेस के भ्रष्टाचार को लेकर भी सवाल उठाये।

    पी चिदंबरम का बयान

    पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने शनिवार को गुजरात के राजकोट में एक कार्यक्रम में कहा था कि जम्मू कश्मीर के लोगो से हुई मेरी बातचीत के जरिये मैं इस नतीजे पर पहुंचा हूं कि जब भी वे आज़ादी की मांग करते है, तो असल में ज्यादातर लोगो का आज़ादी से मतलब स्वायत्तता से होता है।

    पीएम मोदी ने किया हमला

    कर्नाटक में अपने एक दिवसीय दौरे पर पीएम मोदी ने बेंगलुरु में हुई एक जनसभा में पी चिदंबरम का बिना नाम लिए उन पर हमला किया और कहा कि कश्मीर में आज़ादी मांग रहे लोगो के साथ स्वर मिला रहे है। कश्मीर पर ऐसे बयान देने से लोगो को शर्म भी नहीं आती है। हम देश की एकता और अखंडता को खत्म नहीं होने देंगे। पीएम मोदी ने आगे कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि जो कल तक सत्ता में बैठे थे, वह लोग आज यु-टर्न ले रहे है, और बेशर्मी के साथ बयान दे रहे है।

    पीएम मोदी ने आगे चिदंबरम द्वारा दिए हुए सर्जिकल स्ट्राइक पर दिए बयान पर हमला करते हुए कहा कि ऐसे लोग देश के वीरों के बलिदान पर अपनी राजनीती की रोटियां सेंकने में लगे हुए है, ऐसे लोग देश का क्या भला कर सकते है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस को हर पल इस बयान का जवाब देना होगा। उन्होंने आगे कहा कि हम देश की एकता और अखंडता के साथ समझौता नहीं करेंगे और ना ही कभी होने देंगे।

    नोटबंदी के विरोध पर भी बोले

    पीएम नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की आलोचना करने वालो को जवाब देते हुए कहा कि जब नोटबंदी लागु की गयी थी, तब कैश-लेस लेनदेन को बुरा कहा गया था। नोटबंदी को लेकर भी जमकर सवाल किये गए थे। पीएम मोदी ने आगे कहा कि लगभग 12 लाख लोग अपना कार्यभार कैशलेस लेनदेन से करेंगे, उन्होंने संकल्प लिया है। इससे साबित होता है कि कुछ अच्छा करने का इरादा हो तो रुकावट भी कई बार कार्य तेज करने में मदद कर देती है।

    प्रधानमंत्री ने आगे नोटबंदी को लेकर कहा कि ये जो मुद्रा है वो हर युग में बदलती है, पहले पत्थर की मुद्रा थी, फिर सोने-चांदी की मुद्रा चली, अभी तक कागज की मुद्रा थी और अब आने वाला दौर डिजिटल करेंसी का है। कम कैश में ही भारत का भविष्य निहित है।

    कृषि पर भी बोले मोदी

    पीएम मोदी ने जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि पीडीएमके (पर ड्राप मोर क्रॉप) के संकल्प को लेकर आगे बढ़ने की जरुरत है। पीएम ने आगे कहा कि हम इस चीज़ को आगे लेकर बढे तो मुझे उम्मीद है हम नया इतिहास रचेंगे। पीएम ने आगे कहा कि सरकार ने एक नयी सुविधा की शुरुआत की है, उसका नाम जीईएम(गवर्नमेंट ई मार्किट) है इसमें जो अपना उत्पाद बेचना चाहता है वह इस पोर्टल पर अपनी रजिस्ट्री करवा सकता है।

    यूरिया के कम इस्तेमाल करने को लेकर आग्रह करते हुए पीएम ने कहा कि यूरिया इस्तेमाल हमें 50 प्रतिशत रखना चाहिए। हमें प्रकृति के अनुरूप रहना चाहिए। हमें अल्पावधि लाभ के बारे में नहीं सोचना चाहिए, हमें यूरिया का उपयोग कम करने की जरुरत है।

    मोदी का कांग्रेस पर हमला

    पीएम मोदी ने राजीव गाँधी द्वारा दिए गए एक बयान का हवाला देते हुए कांग्रेस पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि एक नेता थे जिन्होंने कहा था कि दिल्ली से 1 रुपया निकलता है जो जनता तक 15 पैसा पहुँचता है। पीएम ने आगे बिना कांग्रेस का नाम लिए कहा कि वह पंजा कौनसा है जो 1 रूपये को 15 पैसा बना देता है।
    प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि अब ईमानदारी का दौर आ चूका है, हम रहे या ना रहे इस देश को बर्बाद नहीं होने देंगे। हमने अपने लिए जीना नहीं सीखा है, हमने तो बचपन से ही दुसरो के लिए जिंदगी बिताना सीखा है।

    पीएम मोदी गए मंदिर

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी मंजुनाथ स्वामी मंदिर पहुंचे, जहाँ उन्होंने लोगो का अभिवादन किया। मंदिर के पुजारियों ने पीएम मोदी का स्वागत किया, उसके बाद पीएम ने मंदिर में पूजन किया। पीएम मोदी ने यहां भी एक सभा को सम्बोधित किया।