दा इंडियन वायर » विदेश » पीएम नरेंद्र मोदी ने शी जिनपिंग को हाथ से बनी सिल्क तस्वीर तोहफे में दी
विदेश

पीएम नरेंद्र मोदी ने शी जिनपिंग को हाथ से बनी सिल्क तस्वीर तोहफे में दी

शी जिनपिंग

भारत की प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को ने हाथ से बनी सिल्क की तस्वीर तोहफे के रूप में दी है। पीएम मोदी ने जिनपिंग के लिए लंच का आयोजन किया था। इस तस्वीर को श्री रामालिंगा सोम्बदिगी हैंडलूम वीवर कोआपरेटिव सोसाइटी के बुनकरों ने बनाया था।

इस तस्वीर को शुद्ध मुल्बर्री सिल्क और गोल्ड थ्रेड का इस्तेमाल से बनाया गया है। इस तस्वीर को फ्लोरल पैटर्न के लाल  बेकग्राउंड के साथ बनाया गया है। जिससे इस पोर्ट्रेट की सुन्दरता और रम्यता और बढ़ गयी थी। इस पूरे कार्य को पूरा करने में पांच दिनों का वक्त लगेगा।

सिल्क की फाइन आर्ट को प्राचीन बुनकरों ने बनाया था। तमिलनाडु ऐसे सिल्क परंपरा का बहुत बड़ा घर रहा है। उनके प्राचीन शहर में कांचीपुरम, अरानी, मादुरल, कोयम्बतूर और रासीपुरम को विकसित किया गया था। शुक्रवार को पीएम मोदी ने नाचिअर्कोली को तोहफे में दिया था और चीनी राष्ट्रपति को एक डांसिंग सरस्वती की ठंजवुर पेंटिंग दी थी।

भारत और चीन ने शनिवार को अनौपचारिक सम्मलेन के दुसरे दिन प्रतिनिधि स्तर की वार्ता को शुरू कर दिया है। इसका आयोजन ताज फिशरमैन के कोव होटल में किया जायेगा।  इस वार्ता का दोनों देश के नेता प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग नेतृत्व करेंगे।

तय समय के मुताबिक, चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग शाम को करीब 4:30 बजे राजधानी काठमांडू में लैंड होंगे। शनिवार को शीतल निवास में जिनपिंग नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के साथ मुलाकात करेंगे और उनके लिए रात्री भोज का आयोजन किया जायेगा।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Advertisement