Sat. Dec 10th, 2022

    पीएम नरेंद्र मोदी के राजनीतिक जीवन में भले ही वो कितनी भी ऊंचाई या कितने भी अहम फैसले क्यों ना ले ले मगर जो उन्होंने 2002 में गुजरात के सीएम बनते हुए गोधरा में किया था, वो सभी के दिलों में जिन्दा रहेगा। हिन्दू और मुस्लमान की सबसे बड़ी लड़ाई में से एक था वो काण्ड। और जब पीएम मोदी के ऊपर डाक्यूमेंट्री बन रही है तो वो घटना डालना भी लाज़मी है।

    रविवार को, डाक्यूमेंट्री के मेकर्स ने गोधरा हमले को दर्शाने के लिए फिर उस दृश्य को रीक्रिएट किया। 2002 में हुई इस घटना में, भीड़ ने साबरमती एक्सप्रेस के एक डिब्बे को आग में झोंक दिया था। इंडियन एक्सप्रेस ने खबर दी कि पश्चिम रेलवे और वडोदरा के अग्निशमन विभाग ने मिलकर इस शूट की योजना बनाई और इसकी देखरेख की।

    पश्चिम रेलवे के पीआरओ खेमराज मीणा ने कहा-“उन्हें यहाँ डाक्यूमेंट्री को शूट करने की अनुमति दी गयी। उसे नैरो गेज विश्वामित्री रेलवे स्टेशन पर शूट किया गया था। शूट की प्रक्रिया के दौरान, रेल ट्रैफिक पर बिलकुल भी प्रभाव नहीं पड़ा और शूट में इस्तेमाल होने वाली बोगी हमने ही मुहैया करवाई थी। यह एक मॉक-ड्रिल बोगी है और अप्रयुक्त थी।”

    जबकि साबरमती एक्सप्रेस के दृश्य गुजरात में शूट किये गए थे, ट्रैन के अंदर के दृश्य को मुंबई में बने एक सेट में शूट किया जाएगा। ये डाक्यूमेंट्री जिसका नाम “संघर्ष” होने की उम्मीद है, ये केवल सोशल मीडिया पर ही रिलीज़ की जाएगी।

    गुजरात में होने वाले शूट के एक अहम व्यक्ति जयराज गढ़वी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया-“ये एक बायोपिक डाक्यूमेंट्री है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ज़िन्दगी को दिखाएगी। ये विशेष दृश्य, उनके द्वारा सामना की गयी चुनौतियों के बारे में बात करता है। ट्रैन के बाहर के दृश्यों को शूट करने के लिए रेलवे ने हमें डिब्बा दिया था, जो जलते हुए डिब्बे को दिखाता है। हालांकि, ट्रैन के अंदर के दृश्यों की शूटिंग मुंबई में बने फिल्म सेट पर होगी।”

    वैसे पीएम मोदी पर बनने वाली इकलौती फिल्म यही नहीं है, एक और फिल्म बॉलीवुड में बन रही है जिसका निर्देशन ओमंग कुमार कर रहे हैं। ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ नाम की इस बायोपिक में विवेक ओबेरॉय शीर्षक किरदार निभा रहे हैं।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *