Tue. May 28th, 2024
    पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान

    पकिस्तान की सरकार ने आधिकारिक ट्वीटर अकॉउंट से जारी वीडियो को डिलीट कर दिया है। पाकिस्तन ने जेनेवा कन्वेंशन के तहत और अन्य अंतरराष्ट्रीय नियमो का उल्लघंन करने के डर से इस रेकॉर्डेड वीडियो को डिलीट कर कर दिया है। खबरों के मुताबिक सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने इस वीडियो को दबाव में आकर हटाया है।

    पाकिस्तान के हिरासत में भारतीय विंग कमांडर को भारत को सौंपने में काफी देरी की गई थी। पाक विदेश मंत्री ने रिहाई के जो समय तय किया था उससे लगभग छह घंटे बाद अभिनंदन को भारत के सुपुर्द किया गया था।

    पाकिस्तान द्वारा जारी वीडियो में अभिनंदन से जबरन पाक सेना की तारीफ करवाई गई और भारतीय मीडिया की जमकर कोसा गया था। इस वीडियो को पाकिस्तानी समाचार ने कई बार दिखाया और माहौल को अपने पक्ष में करने की कोशिश की थी।

    पाकिस्तान के विंग कमांडर की रिहाई को नौ घंटे तक लटकाया गया था। समय मे काफी परिवर्तन के बाद रात नौ बजे अभिनंदन ने अपनी सरजमीं पर वापस कदम रखा था।

    पाकिस्तान की तरफ से निरंतर बातचीत के लिए कहा जा रहा है लेकिन भारत ने इसके लिए साफ़ इंकार कर दिया और अपने पायलट को सुरक्षित वापस लौटाने को कहा है।

    भारत ने कहा कि “पाकिस्तान इस बात को सुनिश्चित करें कि उनकी हिरासत में पायलट को किसी तरह का नुकसान नहीं पंहुचाया जायेगा। भारत पायलट की जल्द और  सुरक्षित वापसी की उम्मीद करता है। विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि “वीडियो में जख्मी वायुसेना के जवान को दिखाना अशोभनीय था और यह अंतर्राष्ट्रीय मानव अधिकार और जेनेवा संधि का उल्लंघन है। अफ़सोस, पाकिस्तान अपनी सरजमीं से संचालित आतंकवाद पर कार्रवाई करने की बजाये पाकिस्तान भारत के खिलाफ आक्रमक रवैया अपनाये हुए हैं।”

    बाद में पाकिस्तानी विमानों ने भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया और राजौरी सेक्टर में कुछ बम गिराए, जिसके बाद उनके एक लड़ाके को गोली मार दी गई। भारत ने कहा कि बुधवार सुबह जम्मू-कश्मीर में एफ -16 लड़ाकू विमान को मार गिराया।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *