मंगलवार, मार्च 24, 2020

पानी पीने के 7 महत्वपूर्ण फायदे

Must Read

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए।...

बहुत ही प्रचलित कहावत है “जल ही जीवन है”। पानी हमारे जीवन के लिए अमृत की तरह माना जाता है। इससे हमारे शरीर में मौजूद सारे विकार दूर हो जाते हैं। हमारे शरीर का लगभग 60% भाग पानी का बना हुआ है।

चिकित्सकों द्वारा प्रतिदिन 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। इसका मुख्य कारण यह है कि हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए।

पानी पीने के फायदे (benefits of drinking water in hindi)

यहाँ ज्यादा पानी पीने से होने वाले फायदों का उल्लेख किया गया है।

1. पानी शारीरिक क्षमता को बढाता है

पानी शरीर के लिए बहुत ही महत्त्वपूर्ण होता है। पानी की कमी से शरीर की चुस्ती फुर्ती दूर हो जाती है और इंसान कमज़ोर महसूस करने लगता है।

पानी की कमी यानि डिहाइड्रेशन का असर शरीर में साफ़ दिखता है। शोध में पाया गया है कि यदि हमारे शरीर में पानी की 2% तक भी कमी होती है तो हमे उसके दुष्प्रभाव झेलने पड़ सकते हैं।

इससे शरीर के तापमान में परिवर्तन आ जाता है, थकान महसूस होने लगती है और किसी भी प्रकार का शारीरिक या मानसिक परिश्रम करना असंभव महसूस होने लगता है।

इसलिए यह ज़रूरी है कि यदि हम नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं और शारीरिक अथवा मानसिक परिश्रम में अपना पसीना बहाते हैं तो हम अपने अन्दर पानी की कमी न होने दें।

2. पानी वज़न को कम करने में सहायक होता है (water for weight loss in hindi)

पानी पीने से हमारे शरीर की मेटाबोलिक दर सुधर जाती है इससे हमारा वज़न नियंत्रित रहता है और उसे कम करने में भी सहायता मिलती है।

शोध में पाया गया है कि प्रतिदिन 2 लीटर पानी पीने से हमारे शरीर से लगभग 96 कैलोरीज खर्च हो जाती हैं। पानी पीने के समय की भी इसमें बहुत ही मुख्य भूमिका होती है।

ऐसा पाया गया है कि खाना खाने के आधे घंटे पहले पानी पीना अत्यंत लाभदायक होता है। जो लोग अपना वज़न कम करना चाहते हैं उन्हें ज़्यादातर ठंडा पानी ही पीना चाहिए इससे उनका शरीर अतिरिक्त कैलोरीज उस पानी को गर्म करने में खर्च कर देगा।

एक अन्य में ये पाया गया जिन लोगों ने खाने के आधा घंटे पहले पानी पीया उनके वज़न में 44% तक की गिरावट आई थी।(1)

3. पानी अत्यधिक नशे (हैंगओवर) से निजात दिलाता है

अत्यधिक नशा (हैंगओवर) का निवारण पानी का सेवन करने से होता है। डिहाइड्रेशन इसका मुख्य कारण नहीं है लेकिन हैंगओवर से लोगों में अत्यधिक प्यास, थकान, सरदर्द और बार बार मुँह सूखने की समस्याएं देखने को मिलती हैं।

हैंगओवर अत्यधिक शराब पीने के बाद अपने पर नियंत्रण खो देने को कहते हैं। शराब एक डीयुरेटिक है जिसकी वजह से आप जितना पानी लेते नहीं उससे ज्यादा आपके शरीर से निकल जाता है। 

हैंगओवर से निजात पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप शराब का सेवन करते समय बीच बीच में पानी पीते रहें और सोने से पहले पानी पीकर ही सोयें

4. पानी दिलाता है किडनी की पथरी से छुटकारा (water for kidney stone in hindi)

पानी का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से किडनी की पथरी से छुटकारा मिलता है। ज्यादा पानी पीने से इंसान बार बार पेशाब जाता है जिसके ज़रिये पथरी शरीर से निकल जाती है।

चिकित्सकों द्वारा ज्यादा पानी पीने की सलाह इसलिए भी दी जाती है ताकि शरीर में मौजूद विकार बहार निकल सकें और शरीर एकदम साफ़ और स्वच्छ रहे। ऐसा माना जाता है कि पानी से गांठों का बनना भी बंद हो सकता है लेकिन अभी तक इसे परिक्षण में साबित नही किया गया है।

5. पानी कब्ज़ में होता है फायदेमंद

कब्ज़ की समस्या बहुत ही जटिल होती है और इससे कारण शरीर में अन्य समस्याएं भी विकसित हो जाती हैं। ऐसा पाया गया है बच्चे और बुज़ुर्ग दोनों में ही कम पानी पीने वालों को पेट से सम्बंधित रोगों का शिकार होना पड़ता है।

वैसे भी ऐसा कहा जाता है कि यदि पेट समस्याओ से मुक्त है तो आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा अन्यथा आधी से ज्यादा समस्याएं पेट के कारण ही विकसित होती हैं

6. पानी पीने से सरदर्द की समस्या दूर रहती है

सरदर्द और माइग्रेन जैसी समस्याओं का मुख्य कारण भी शरीर में पानी की कमी ही होती है। कई परीक्षणों में पाया गया है कि जिन लोगों में पानी की कमी होती है उनको पानी पीने से सरदर्द की समस्या से निजात मिल जाता है।

हालांकि, इसका परिणाम इंसानों के अनुसार बदलता है। एक अन्य शोध में यह भी पाया गया कि पानी पीने से सरदर्द पूर्णतः ठीक नहीं होता बस उसकी तीव्रता कम हो जाती है।

7. उर्जा के स्तर और मस्तिष्क के संतुलन को बनाये रखता है जल

कई शोधों में पाया गया है कि डिहाइड्रेशन से ग्रस्त लोगों के मस्तिष्क पर इसका ज़बरदस्त प्रभाव पड़ता है। शोध के अनुसार हलके डिहाइड्रेशन से ही मस्तिष्क के काम करने की प्रक्रिया में परिवर्तन आ जाता है।

एक अध्ययन में पाया गया कि एक्सरसाइज करने के बाद शरीर में पानी की कमी होने से लोगों में सरदर्द, चक्कर आदि जैसी समायें देखी गयीं

बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के कई अन्य अध्ययनों से पता चला है कि हल्के डिहाइड्रेशन से मूड, स्मृति और मस्तिष्क प्रदर्शन में खराबी पायी गयी।

- Advertisement -

5 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

एक विलेन 2: दिशा पटानी के बाद, तारा सुतारिया फिल्म से जुड़ी, जॉन अब्राहम और आदित्य रॉय कपूर भी होंगे फिल्म का हिस्सा

यह पहले बताया गया था कि जॉन अब्राहम 2014 की फिल्म, एक विलेन की अगली कड़ी बनाने के लिए बातचीत कर रहे थे। जनवरी...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए। 2 दिन में 16.03 करोड़...

महाराष्ट्र सरकार को कोई खतरा नहीं – कांग्रेस

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बुधवार शाम को अपने सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। राकांपा नेताओं ने कहा कि 26 मार्च को होने...

पीएम मोदी, राहुल गांधी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके 78 वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा,...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -