Sat. Dec 10th, 2022
    पानीपत: अर्जुन-कृति की फिल्म से हटाया गया एक विवादित दृश्य, जानिए डिटेल्स

    हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘पानीपत‘ काफी समय से सुर्खियां बटोर रही है। आशुतोष गोवारिकर का निर्देशन पानीपत की तीसरी लड़ाई पर आधारित है जो मुगलों और मराठों के बीच लड़ी गई थी। अपने शानदार अभिनय के लिए फिल्म की स्टार कास्ट की बहुत प्रशंसा की गई है। हालांकि, इसने ‘पानीपत’ को विवादों में फंसने से नहीं रोका। ऐसा ही एक विवाद महाराजा सूरजमल के किरदार के चित्रण से संबंधित है जिसने कई लोगों का क्रोध अर्जित किया है।

    महाराजा सूरजमल, जो भरतपुर के एक महान जाट शासक थे, उनके विकृत और गलत चित्रण के कारण राजस्थान में फिल्म की सबसे अधिक आलोचना हुई। यही कारण है कि राज्य के कई सिनेमाघरों ने लोगों के विरोध के बाद ‘पानीपत’ की स्क्रीनिंग रोक दी। अब टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ‘पानीपत’ के निर्माताओं ने फिल्म से विवादित दृश्य हटा दिया है जिसके परिणामस्वरूप, फिल्म अब 11 मिनट छोटी हो गयी है।

    विचाराधीन दृश्य में महाराजा सूरजमल को आगरा किले के बदले में अब्दाली के खिलाफ लड़ने के लिए सदाशिव राव की मदद करने की पेशकश शामिल है। जब सदाशिव ने इस सौदे को स्वीकार करने से इंकार कर दिया, तो सूरजमल ने उन्हें ठुकरा दिया। इस विशेष दृश्य ने कई लोगों का क्रोध अर्जित किया जिन्होंने इसे हटाने की मांग की।

    ‘पानीपत’ की बात करें तो इसमें अर्जुन कपूर, कृति सेनन और संजय दत्त मुख्य भूमिकाओं में हैं। फिल्म 6 दिसंबर, 2019 को पूरे भारत में रिलीज़ की गयी थी। बॉक्स ऑफिस पर इसकी टक्कर अन्य फिल्म ‘पति पत्नी और वो’ के साथ हुई है। हालांकि, कड़ी प्रतिस्पर्धा होने के बावजूद, दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।

     

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *