दा इंडियन वायर » विदेश » पाकिस्तान मीडिया को ब्रिटेन से ज्यादा स्वतंत्रता है: इमरान खान
विदेश

पाकिस्तान मीडिया को ब्रिटेन से ज्यादा स्वतंत्रता है: इमरान खान

इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमन्त्री इमरान खान ने मंगलवार को दावा किया कि जब से उनका कार्यकाल शुरू हुआ है उनके मुल्क की मीडिया को ब्रिटेन से ज्यादा आज़ादी है। पाकिस्तान में हाल ही में मीडिया पर नियंत्रण बढाने के सवाल पर पाक पीएम ने कहा कि “मैं इंग्लैंड में 18 गर्मी के मौसम को व्यतीत किया है। मैं ब्रितानी मीडिया को देखा है, वे बेहद खुले और मुक्त है। लेकिन मेरे विचार से पाकिस्तानी मीडिया ब्रितानी मीडिया से ज्यादा मुक्त है।”

पाक में मीडिया पर सेंसरशिप

कमीशन ऑफ़ प्रोटेक्शन जर्नालिस्ट की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में प्रेस और मीडिया की हालात काफी खराब है और उनकी लड़ाई का मार्ग अत्यधिक मुश्किल होता जा रहा है।

इमरान खान ने कहा कि “सरकार मीडिया पर नियंत्रण करने की कोशिश नहीं कर रही है बल्कि देश में मीडिया पर निरानी रखने वाले समूहों को मज़बूत कर रहे हैं। मुझे याद है कि जब मीडिया ने गलत रिपोर्टिंग शुरू कर दी थी कि आईएमएफ ने कहा है कि पाकिस्तानी मुद्रा में गिरावट आएगी जबकि रूपए में वृद्धि हो रही थी।”

इमरान खान ने कहा कि “मेरा मतलब है यह सब कौन करेगा। सर्वप्रथम, आप अपने इतिहास के सबसे बड़े आर्थिक संकट से लड़ने की कोशिश कर रहे हैं और दूसरा, आपकी मीडिया गलत खबरों का प्रसार कर रही है।” उन्होंने दावा किया कि उनकी सरकार देश के इतिहास में सबसे समावेशी सरकार होगी।

उन्होंने कहा कि “वक्त साबित कर देगा कि मेरी सरकार पाकिस्तान की सबसे समावेशी सरकार है। हमने पहले ही अपने अल्पसंख्को की पूरी सुरक्षा को सुनिश्चित कर लिया है। मैं जानकारी की गहराई में नहीं जाऊंगा लेकिन यहाँ एक तत्व है जहां अभी भी समस्या है। जो कुछ हमने किया है, किसी भी पूर्ववर्ती सरकार ने नहीं किया है।”

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!