Wed. Feb 28th, 2024
    ashraf ghani and imran khan

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने गुरूवार को मुलाकात की और अफगान शान्ति प्रक्रिया पर बातचीत की थी। पाकिस्तान सरकार ने ट्वीट कर कहा कि “प्रधानमंत्री इमरान खान और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने वन ऑन वन बैठक की थी। विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग से सम्बंधित मामलो और क्षेत्रीय हालातों पर बैठक में चर्चा की गयी थी।”

    गनी दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर आज पाकिस्तान पहुंचे थे। पीएम हॉउस पहुंचने पर उन्हें गार्ड ऑफ ओनर से नवाजा गया था। इस दिन की शुरुआत में गनी ने विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात की थी। पाकिस्तानी सरकार ने दावा किया है कि गनी ने शान्ति प्रक्रिया में पाकिस्तान के प्रयासों की सराहना की है।

    कुरैशी ने जोर देकर कहा कि “अफगानिस्तान में शांति हासलक हासिल करने के लिए पाकिस्तान एक गंभीर और खुले दिल से भूमिका निभाना चाहता है।”

    शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि “दशकों से अफगानी जनता सुरक्षा हालातों और अपने देश में अस्थिरता से जूझ रहे हैं। इसका अंत होना ही चाहिए और पाकिस्तान उस उद्देश्य को हासिल करने के लिए अपना बकाया किरदार निभाएगा। पाकिस्तान ने हमेशा परिणाम उन्मुख वार्ता की जरुरत पर जोर दिया है। हमें पूरा यकीन है कि अफगानिस्तान में शान्ति की स्थापना का यह एकमात्र मार्ग है।”

    एआरवाई न्यूज़ के मुताबिक, अफगानिस्तान के राजनीतिक दलों के सभी प्रमुख और गनी के राजनीतिक सलाहकार सहित 50 से अधिक प्रतिनिधियों ने इसमें शिरकत की है। पूर्व वारलॉर्ड, अफगान सदन के सांसदों और सदस्यों ने इसमें शिरकत की थी।

    राष्ट्रपति गनी ने नवंबर 2014 में पाकिस्तान की द्विपक्षीय यात्रा की थी और इसके बाद हार्ट ऑफ़ एशिया-इस्तांबुल प्रक्रिया में इस्लामाबाद में आयोजित कांफ्रेंस में दिसंबर 2015 में मुलाकात की थी। हाल ही में दोनो नेताओं की मुलाकात बीते हफ्ते सऊदी अरब में आयोजित इस्लामिक सहयोग संघठन की बैठक के इतर मुलाकात हुई थी।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *