Thu. Jun 13th, 2024
    पाकिस्तान बांग्लादेश

    बांग्लादेश ने ढाका में स्थित पाकिस्तानी दूतावास पर राजदूत की नियुक्ति को अस्वीकार करते हुए इस्लामाबाद को झटका दिया है। बांग्लादेश ने पाकिस्तान पर कूटनीतिक चाल चलने के आरोप लगाए हैं साथ ही दूतावास में ढाका और नई दिल्ली के खिलाफ आईएसआई पर षड्यंत्र रचने का इलज़ाम लगाया है।

    इस्लामाबाद बांग्लादेश में स्थित दूतावास में सक़लैन सयेदा को उच्चायुक्त के पद पर नियुक्त करने की अनुमति चाहता था। बांग्लादेश की सरकार ने पाकिस्तान की अर्जी खारिज कर दी और आरोप लगाया कि पाकिस्तानी दूतावास ढाका सरकार के खिलाफ नापाक गतिविधियों को बढ़ावा देता है। ढाका में स्थित पाकिस्तानी दूतावास में बीते मार्च से कोई उच्चायुक्त तैनात नहीं है।

    बांग्लादेश अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान हसिना सरकार के खिलाफ शरारती गतिविधियों को बढ़ावा देता है। साथ ही भारत के खिलाफ भी उपद्रवों को बढ़ावा देता है। उन्होंने पाकिस्तान पर आरोप लगाया पाकिस्तानी दूतावास सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल कर बंगलादेश की सरकार के खिलाफ अभियान चलाता रहा है।

    बांग्लादेश साल 1971 से पूर्व पाकिस्तान का पूर्वी हिस्सा था। मुजीबुर्र रेहमान की अगुवाई में पूर्वी पाकिस्तान को स्वतंत्र देश घोषित कर दिया। भारत में इंदिरा गाँधी की सरकार ने बांग्लादेश के स्वतंत्रता संग्राम में मदद की और पाकिस्तानी सेना को नाको तले चने चबवा दिए।

    खालिदा जिया के नेतृत्व में बांग्लादेश की पूर्व सरकार ने पाकिस्तान पर आरोप लगाया कि इस्लामाबाद दूतावास ढाका की सरजमीं का उपयोग भारत के खिलाफ जहर उगलने के लिए करता है। साथ ही भारत के उत्तरपूर्वी राज्यों के उपद्रवी समूहों को भी समर्थन करता है।

    साल 2009 में सत्ता पर आसीन हुई हसीना सरकार ने इस्लामाबाद पर आरोप लगाया कि आईएसआई अवामी लीग के खिलाफ दुष्प्रचार करती है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *