सोमवार, अक्टूबर 21, 2019

पाकिस्तान में हिन्दुओं की अस्थियां गंगा में विसर्जन को मुंतजिर

Must Read

बिहार : स्नान करने गई 3 बच्चियों की डूबने से मौत

दरभंगा, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार के दरभंगा जिले के बिरौल थाना क्षेत्र में सोमवार को कमला नदी में स्नान...

रांची टेस्ट : जीत की हैट्रिक की ओर बढ़ता भारत (लीड-1)

रांची, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से हथियाना का...

एंड्रयू मैक्डोनाल्ड बने राजस्थान रॉयल्स के कोच

मुंबई, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले सीजन का खिताब अपने नाम करने वाली राजस्थान रॉयल्स...
कविता
कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

पाकिस्तान में सैकड़ों हिन्दुओं की अस्थियां गंगा में विसर्जित होने के लिए मुंतजिर है। अनुमानित 40 लाख से अधिक हिन्दू मुस्लिम बहुल पाकिस्तान में रहते हैं जिनके पूर्वज विभाजन के दौरान भारत में ही रह गए थे। पाकिस्तान में हिन्दू कारोबारी अतम प्रकाश की इस साल कैंसर से मौत हो गयी थी। उनकी आखिरी इच्छा थी कि उनकी अस्थियो को हरिद्वार की गंगा नदी में विसर्जित की जाए।

उनके भाई सनी घनशाम ने कहा कि “मेरे भाई ने कहा था कि उनकी अस्थियो को गंगा में विसर्जित किया जाए लेकिन मैं नहीं जानता कि हम कभी उनकी इच्छा को पूरा भी कर पायेंगे या नहीं।” भारतीय और पाकिस्तानियों के लिए वीजा मिलना बेहद मुश्किल कार्य है।

संदिग्ध गतिविधियों के कारण दोनों पक्षों के लिए वीजा नियमो को बेहद सख्त कर दिया है। साल 2012 में दोनों देशो के बीच एक वीजा समझौता हुआ था जिसने इसे काफी सरल बना दिया था। दोनों देशो के बीच अविश्वास और शत्रुता काफी बढ़ गयी है।

पाकिस्तान ने राजनयिक संबंधो को आंशिक रूप से खत्म कर दिया था। भारत के साथ सभी परिवहन लिंक्स को रोका था, द्विपक्षीय व्यापार पर पाबन्दी लगा दी थी। नई दिल्ली ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी कर दिया था। द्विपक्षीय विवाद को हल करने से स्थिति ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध बेहद तनावपूर्ण हो रहे हैं। पाकिस्तान से सीमा पार आतंकवाद के खतरे के प्रति चिंता व्यक्त की थी। भारत ने पाकिस्तान पर कश्मीर में अस्थिरता को फैलाने के लिए आतंकवादियों को भेजने का आरोप लगाया था। सितम्बर 2016 में कराची के शमशान घाट के केयरटेकर रामनाथ ने 160 अस्थियो को भारत पंहुचाया था और बीते तीन वर्षों के कार्यकाल में शेष अभी नदी में विसर्जित होने के लिए मुंतजिर है।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

बिहार : स्नान करने गई 3 बच्चियों की डूबने से मौत

दरभंगा, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार के दरभंगा जिले के बिरौल थाना क्षेत्र में सोमवार को कमला नदी में स्नान...

रांची टेस्ट : जीत की हैट्रिक की ओर बढ़ता भारत (लीड-1)

रांची, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से हथियाना का इरादा हकीकत के पास पहुंचता...

एंड्रयू मैक्डोनाल्ड बने राजस्थान रॉयल्स के कोच

मुंबई, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले सीजन का खिताब अपने नाम करने वाली राजस्थान रॉयल्स ने आस्ट्रेलिया के एंड्रयू बैरी...

इंदौर के होटल में आग, 6 लोग सुरक्षित निकाले गए

इंदौर, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की व्यापारिक नगरी इंदौर के विजयनगर क्षेत्र में स्थित गोल्डन गेट होटल में सोमवार की सुबह अचानक आग...

राजस्थान : मांडवा व खींवसर सीट पर दोपहर से पहले 25 फीसदी से अधिक मतदान

जयपुर, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। राजस्थान के विधानसभा उपचुनाव में मांडवा सीट पर सोमवार पूर्वाह्न् 11:30 बजे तक 26.97 फीसदी मतदान हुआ। वहीं इस समय...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -