Tue. Jul 23rd, 2024
    सौरव गांगुली

    भारत के पूर्व कप्तान और बंगाल क्रिकेट के मालिक सौरव गांगुली ने शनिवार को कहा कि पुलवामा आतंकी हमले के मद्देनजर ईडन गार्डन की दीवारों से पीएम इमरान खान सहित पाकिस्तान के क्रिकेटरों की तस्वीरें हटाने पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा।

    गांगुली की टिप्पणी तब सांमने आयी जब भाजपा के युवा विंग के कार्यकर्ताओं ने ईडन गार्डन के सामने विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें स्टेडियम की दीवारों से इमरान और अन्य पाकिस्तानी क्रिकेटरों की तस्वीरें हटाने की मांग की गई थी।

    एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि प्रतिष्ठित ईडन गार्डन के सामने भाजपा युवा विंग के कम से कम 64 कार्यकर्ताओं को विरोध प्रदर्शन के लिए गिरफ्तार किया गया था। बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया।

    गांगुली से जब संवाददाताओं ने फोटो हटाने के बारे में पूछा तो उन्होने कहा, ” हम इस पर काम कर रहे है। इस पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।”

    विदर्भ, पंजाब और राजस्थान के राज्य क्रिकेट संघों ने पहले ही आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के क्रिकेटरों की तस्वीरें हटा दी हैं, जिसमें 40 से अधिक सीआरपीएफ शहीद हुए थे। पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

    गांगुली ने पहले पाकिस्तान के साथ क्रिकेट संबंधों का पूर्ण बहिष्कार करने का समर्थन किया था, उन्होंने कहा कि आगामी विश्व कप में कट्टर-प्रतिद्वंद्वियों को नहीं खेलने से मई-जुलाई में मेगा इवेंट में भारतीय टीम के अभियान पर बहुत अधिक प्रभाव नही पड़ेगा।

    उसके कुछ दिन बाद, सचिन तेंदुलकर ने इस मामले पर कहा, पाकिस्तान को मुफ्त के दो अंक नही देने चाहिए इससे मुझे नफरत होगी और भारत को पाकिस्तान के खिलाफ मेघा-इवेंट में मैच खेलकर उनको हराना होगा और अपनी जीत का नाबाद रिकॉर्ड आगे बढ़ाना चाहिए।

    गांगुली ने तेंदुलकर की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “वह पाकिस्तान के खिलाफ दो अंक चाहते हैं, मैं विश्व कप चाहता हूं … उन्हें दो अंक चाहिए जो मुझे विश्व कप चाहिए। जिस भी तरीके से आप इसे देखेंगे, ”गांगुली ने तेंदुलकर की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *