Wed. Apr 24th, 2024
    पाकिस्तान की सेना की बैठक

    पाकिस्तान के सेना अध्यक्ष जावेद कमर बाजवा ने गुरूवार को कहा कि “मुल्क के समक्ष जरुरत पड़ने पर अपनी फाॅर्स का इस्तेमाल करने का अधिकार है।” जावेद कमर बाजवा ने 219 कॉर्प्स कमांडर कांफ्रेंस को सम्बोधित करते हुए कहा कि “कोई भी हमें सेना के इस्तेमाल की धमकी देकर हटा नहीं सकता है।”

    सेनाध्यक्ष का बयान

    ट्रिब्यून के मुताबिक उन्होंने कहा कि “पाकिस्तान शान्ति, समृद्धि और प्रगति का सकारात्मक मार्ग है। ऐसे ही फाॅर्स का इस्तेमाल करने की नीति और अधिकार हमेशा राज्य के अंतर्गत ही रहेगा।”

    भारत और पाकिस्तान के मध्य 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर में हुए हमले के बाद हालत बेहद तनावग्रस्त हो गए हैं। इसके जवाब में पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना ने एयरस्ट्राइक की और आतंकियों के शिविरों को ढहा दिया था।जिसकी जिम्मेदारी पाकिस्तान में स्थित आतंकी समूह जैश ए मोहम्मद ने ली थी।

    पाक की आतंक के खिलाफ कार्रवाई

    आतंकवाद के खिलाफ भारत की जवाबी प्रतिक्रिया पर पाकिस्तान ने बुधवार को सुबह कुछ सैन्य स्थानों को निशाना बनाने का प्रयास किया था लेकिन भारतीय वायुसेना ने इसे नाकाम कर दिया था। पाकिस्तान द्वारा अपनी सरजमीं पर आतंकी ठिकानों के न होने के दावे पर विदेश मंत्रालय ने खेद व्यक्त किया है।

    बाद में पाकिस्तानी विमानों ने भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया और राजौरी सेक्टर में कुछ बम गिराए, जिसके बाद उनके एक लड़ाके को गोली मार दी गई। भारत ने कहा कि बुधवार सुबह जम्मू-कश्मीर में एफ -16 लड़ाकू विमान को मार गिराया।

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काम हो गया है और इसकी वजह सही समय पर लिए गए सही निर्णय है। पाक विदेश मंत्री ने कहा कि “इस पर चर्चा की गयी थी और हमने यह पाकिस्तान के हित में किया था। हमने सोचा था कि यह करके हम तनाव कम करने का सन्देश भेजेंगे और यह सन्देश जोरदार और स्पष्ट होगा।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *