Sat. Apr 13th, 2024
    पाकिस्तान के टी स्टॉल में अभिनन्दन वर्तमान की तस्वीर

    भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनन्दन वर्तमान ने पाकिस्तान में कई लोगों के दिलों में जगह बनायीं है, जो इसे दोस्ती के अग्रदूत के रूप में चित्रित कर रहे हैं। पाकिस्तान में एक टी स्टॉल में लगे बैनर में वायुसेना के कमांडर अभिनन्दन वर्तमान की तस्वीर छपी है और वह चाय पी रहे हैं। इस बैनर में उर्दू भाषा में लिखा है कि ‘ऐसी चाय कि दुश्मन को भी दोस्त बनाये।’

    इस बैनर को ट्वीटर पर ओमर फ़ारूक़ नाम से शेयर किया गया है। ट्वीटर हैंडल से पोस्ट की गयी बैनर पर लगी इस तस्वीर के साथ उन्होंने लिखा कि “पाकिस्तान के किसी चाय के स्टॉल पर अभिनन्दन की तस्वीर लगी है और इसमें लिखा है कि ‘ऐसी चाय कि दुश्मन को भी दोस्त बनाये।”

    https://twitter.com/_omarfarooq/status/1105402796919087104

    इस तस्वीर में विंग कमांडर को बहुत शांत, आत्मविश्वासी और दृढ-संकल्पित दिखाया गया है। विंग कमांडर वर्तमान 27 फरवरी को जम्मू कश्मीर से पाकिस्तान के विमान का पीछा मिग-21 लड़ाकू विमान से कर रहे थे। इस दौरान उनका विमान क्रैश हो गया और वह पैराशूट के सहारे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में लैंड हुए थे।

    पाकिस्तान की सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था। हालाँकि 28 फरवरी को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने विंग कमांडर को रिहा करने का ऐलान कर दिया था और 1 मार्च को उन्हें भारत के सुपुर्द कर दिया गया था।  पाकिस्तान ने वायुसेना के कमांडर की रिहाई को इमरान खान का सकारात्मक रुख बताया था।

    सूत्रों के मुताबिक विंग कमांडर अभिनन्दन वर्तमान ने वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारीयों को बताया कि पाकिस्तान की सेना नेस उनका काफी मानसिक शोषण किया था। हालाँकि उन्हें कोई शारीरिक प्रताड़ना नहीं दी गयी थी। 4 मार्च को वायुसेना के प्रमुख एयर मार्शल बीएस धनोआ ने बताया कि अभिनन्दन वर्तमान की हालत में सुधार के ऐलान के बाद ही वह वापस कॉकपिट में आएंगे।

    पुलवामा आतंकी हमला एक आत्मघाती हमलावर द्वारा किया गया था, जिसने विस्फोटक से भरी कार को सीआरपीएफ की बस में टक्कर मार दी थी। काफिले में 70 से अधिक वाहन और 2,500 से अधिक कर्मी थे। हमला तीन साल में सबसे बड़ा हमला है। जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी समूह ने इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *