Sat. Jul 13th, 2024
    पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने यूएन अध्यक्ष के समक्ष उठाया कश्मीर मसला

    पाकिस्तान ने एक अन्य भड़काऊ कदम उठाते हुए कश्मीर मसले को संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख के समक्ष उठाया है। ख़बरों के मुताबिक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने टेलीफोन पर बातचीत में यूएन के अध्यक्ष ऐन्टोनियो गुएटरेस से कश्मीर मसले पर बातचीत की था। इस बात का खुलासा यूएन अध्यक्ष के प्रवक्ता ने किया है, हालांकि इसकी अधिक जानकारी नहीं दी गयी है।

    कश्मीर मसले पर पाकिस्तान के विरोध पर भारत ने हाल ही में कहा था कि इमरान खान को अपने काम से मतलब रखना चाहिए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था कि पाकिस्तान को दूसरे देशों के मसलों में दखलंदाजी करने से बेहतर, अपने मामलों पर ध्यान देना चाहिए जहां सब कुछ उथल पुथल है। उन्होंने कहा था कि जम्मू-कश्मीर  भारत का आंतरिक हिस्सा है और कश्मीर  हमारा मत स्पष्ट है।

    यूएन अधिकारी ने कहा कि इस कॉल को पाकिस्तान पिम की दरख्वास्त पर किया गया था। उन्होंने कहा कि यूएन के अध्यक्ष की सरकारों और राज्यों के प्रमुखों के साथ सामान्य बातचीत थी। उन्होंने कहा “मैं केवल पुष्टि कर सकता हूँ कि इमरान खान ने कश्मीर मसले को उठाया था।”

    पाकिस्तान की प्रधानमन्त्री की गद्दी पर विराजमान होने के बाद से ही इमरान खान कश्मीर मसले को निरंतर उठाते रहे हैं, वही दूरी ओर भारत से बातचीत के लिए आग्रह करते रहे हैं। हाल ही में इमरान खान ने ट्वीट किया था कि “कश्मीरियों को अपना भविष्य तय करने का हक़ होना चाहिए।”

    अपने विवादित बयान में इमरान खान ने इस मसले को यूएन में उठाने की धमकी दी थी। इमरान खान ने गुरूवार को यूएन के सचिव ऐंटोनिओ गुएटरेस को कश्मीर में कथित मानवधिकार के उल्लंघन पर ध्यान केन्द्रित करने को कहा था।

    कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान भीड़ में एकत्रित सात नागरिकों की मौत हो गयी थी। जिस पर पाकिस्तान ने आलोचनात्मक रवैया अख्तियार किया था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *