दा इंडियन वायर » विदेश » पाकिस्तान में 5.6 तीव्रता के भूकंप के झटके हुए महसूस
विदेश

पाकिस्तान में 5.6 तीव्रता के भूकंप के झटके हुए महसूस

पाकिस्तान में भूकंप

पाकिस्तान के खैबर पख्तून्वा में सोमवार को सुबह 5.8 तीव्रता के भूकंप के झटको को महसूस किया गया था। पाकिस्तान मेटोरिजिकल डिपार्टमेंट के मुताबिक, इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में हिन्दू कुश माउंटेन रेंज की 157 किलोमीटर की गहराई में पंजीकृत किया गया है।

भूकंप के झटको को खैबर पख्तून्वा और उत्तरी इलाको में महसूस किया गया था इसमें पेशावर, मालाकंद, मरदान, चरसद्दा, अत्तोक्क और हजार डिवीज़न शामिल है। भूकंप के इन झटको से स्थानीय लोगो में डर और घबराहट उत्पन्न हो गयी है।

भूकंप के झटको के कारण संपत्ति में नुकसान या हताहत की कोई रिपोर्ट नहीं आई है। कुछ ही सप्ताह पूर्व पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर में 5.8 तीव्रता के ताकतवर भूकंप के झटको को महसूस किया गया था इसमें 37 लोगो की मौत हो गयी थी और 500 से अधिक लोग घायल हुए थे।

मीरपुर के डिविजनल कमिश्नर चौधरी मुहम्मद तैयब ने कहा कि “पाकिस्तान के पंजाब प्रान्त के मीरपुर और झेलम में 40 लोगो की मौत हो गयी है और 680 लोग बुरु तरह जख्मी है।”

तैयब ने कहा कि “शुरूआती रिपोर्ट्स के अनुसार 450 पक्के मकान और 1200 कच्चे मकान ध्वस्त हो गए हैं। इसके आलावा 6660 सीमेंट के मकान और 500 कच्चे मकानों को नुकसान पंहुचा है। इस प्राकृतिक आपदा से करीब 140 स्कूल की ईमारत और 200 वाहन भी नष्ट हुए हैं।”

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!