दा इंडियन वायर » विदेश » पाकिस्तान में बढ़ रहे है Covid-19 के मामले; सरकार ने कहा Mask पहनें और Vaccine लगवाएं
विदेश स्वास्थ्य

पाकिस्तान में बढ़ रहे है Covid-19 के मामले; सरकार ने कहा Mask पहनें और Vaccine लगवाएं

पाकिस्तान में बढ़ रहे है Covid-19 के मामले; सरकार ने कहा Mask पहने और Vaccine लगवाएं

पाकिस्तान (Pakistan)  ने शुक्रवार को एक ही दिन में 7,000 से अधिक COVID​​​​-19 मामले दर्ज किये है, यह पाकिस्तान में महामारी की शुरुवात से  अब तक का सबसे बड़ा  दैनिक आकंड़ा है। पाकिस्तान ने COVID -19 के ओमाइक्रोन वैरिएंट के तेज़ी से फैलने  पर अंकुश लगाने के लिए नए प्रतिबंध भी लगाए है ।

 

मिनिस्ट्री ऑफ़ नेशनल हेल्थ सर्विसेज ने ट्वीट कर कहा “जैसे-जैसे ओमाइक्रोन वैरिएंट बढ़ रहा है, हम इस महीने COVID-19 मामलों की संख्या में भारी वृद्धि देख रहे हैं। कृपया टीका लगवाएं और मास्क पहनें!”

 

नेशनल कमांड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कम से कम 7,678 मामलों ने पोइतिवित्य रेट को 12.93% तक पहुंचा दिया, जो पिछले दो वर्षों में सबसे अधिक है, पिछले 24 घंटों में 23 मौतें भी हुई हैं।

देश के सबसे बड़े शहर कराची ने पिछले 24 घंटों में अब तक का उच्चतम positivity rate 46.58% दर्ज किया है।

एनसीओसी द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है, “देश भर में बीमारी के बढ़ते चलन के बीच शहरों / जिलों में 10% से अधिक सकारात्मकता के साथ indoor dinner पर प्रतिबंध 21 जनवरी से लगाया गया है।”

सरकार ने 30 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के लिए बूस्टर टीकाकरण शॉट्स को अधिकृत किया है। 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के टीकाकरण को अनिवार्य कर दिया गया है ताकि वह स्कूल जा पाए और 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चे 50% उपस्थिति के साथ स्कूल जायेंगे।

आगा खान यूनिवर्सिटी अस्पताल में संक्रमण रोगों के एसोसिएट प्रोफेसर फैसल महमूद ने शुक्रवार सुबह जियो टेलीविजन को बताया, “हम दो सप्ताह के बाद धीरे-धीरे गिरावट देख सकते हैं।”

उन्होंने कहा कि देशभर में चल रहे शादियों के मौसम के कारण वायरस के तेजी से प्रसार को देखा जा सकता है जो कि अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगो की संख्या बढ़ रही है।

पाकिस्तान में लगभग 70 मिलियन लोगों या आबादी के 32% लोगों को वैक्सीन की दो खुराकें मिल चुकी हैं।

अन्य देशों के मुकाबले पाकिस्तान में  संक्रमण संख्या कम है, जैसे कि पड़ोसी भारत – लेकिन पाकिस्तान भारत की तुलना में २२ करोड़ की आबादी के साथ एक दिन में 50 से 60 हजार लोगों का परीक्षण करता है, जबकि भारत में ज़्यादा लोगो की टेस्टिंग हो रही है।  

 

About the author

Surubhi Sharma

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]