Sun. Jun 23rd, 2024
    पाकिस्तान

    इस्लामाबाद, 19 जून (आईएएनएस)| पाकिस्तान के सबसे वजनी इंसान को उसके उपचार के लिए लाहौर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस शख्स का वजन 330 किलोग्राम से अधिक है। अधिकारियों ने इस बात की सूचना दी।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब क्षेत्र के सादिकाबाद जिले के रहने वाले नूर हसन को अस्पताल ले जाने का काम नागरिकों के एक समूह और सैन्य बचाव दल ने मिलकर एक विशेष सैन्य हेलीकॉप्टर की मदद से किया।

    पाकिस्तानी सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा ने हसन को अस्पताल ले जाने और उनके उपचार के लिए विशेष व्यवस्था की है।

    अधिक वजन होने और अन्य चिकित्सा संबंधी जटिलताओं के चलते हसन के लिए अपने आप कहीं जाना मुमकिन नहीं है। लाहौर के अस्पताल में लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के माध्यम से उसका उपचार किया जाएगा।

    रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है कि हसन को उनके घर से बाहर निकालने के लिए दीवार को तोड़ना पड़ा क्योंकि घर के मेन गेट से उन्हें बाहर निकालना संभव नहीं था।

    मीडिया रिपोर्ट में हसन को पाकिस्तान का वजन के हिसाब से सबसे भारी व्यक्ति करार दिया गया है हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं की गई है।

    इससे पहले साल 2017 में 360 किलो के पाकिस्तान के सबसे वजनदार व्यक्ति का उपचार लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के माध्यम से किया गया जिसके बाद उसका वजन घटकर 200 किलो से कम हो गया था।

    पाकिस्तान एंडोक्राइन सोसायटी द्वारा पिछले साल जारी एक सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार, 29 प्रतिशत पाकिस्तानी जनसंख्या अधिक वजन की शिकार है जिनमें से 51 प्रतिशत को मोटापे की श्रेणी में रखा गया है।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *