Sun. Jun 23rd, 2024
    पाकिस्तान में दूध

    पाकिस्तान में मुहर्रम के मौके पर प्रमुख शहरो में दूध की कीमते नियंत्रण से बाहर हो गयी है। पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, कराची और सिंध प्रान्त में दूध की कीमत 140 रूपए प्रतिलीटर हो गयी है। पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल की कीमत दूध से कम है।

    पेट्रोल को 113 रूपए लीटर और डीजल को 91 रूपए लीटर पाकिस्तान में बेचा जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक सिंध के कुछ भागो में दूध 140 रूपए लीटर की ऊँची कीमतों में बेचा जा रहा है।

    एक दुकानदार ने बताया कि “पूरे कराची में दूध 120 से 140 लीटर की कीमत पर बेचे जा रहे हैं इसके कारण मांगो का बढ़ना है। मोहर्रम के दौरान शहर के विभिन्न भागो में स्टाल्स को दूध, जूस और ठंडा पानी देने के लिए लगाया गया है और इसके कारण दूध की मांग बढ़ गयी है। मांग के बढ़ने के कारण कीमतों में भी उछाल आई है।”

    स्टाल लगाने वाले एक निवासी ने कहा कि “हम हर साल दूध की स्टाल लगाते हैं और इसी कारण इस साल भी दूध की ऊँची कीमतों के कारण नहीं छोड़ना चाहते थे। अपने जीवन में कभी भी मुहर्रम के कारण दूध की कीमतों में अत्यधिक वृद्धि आज तक नहीं देखी है।”

    दूध की कीमतों को नियंत्रण करने के लिए जिम्मेदार करची के कमिश्नर ने इतनी ऊँची कीमतों पर दूध बेचने के खिलाफ कुछ भी नहीं है। कमिश्नर दफ्तर से दूध को बेचने की अधिकारिक कीमत 94 रूपए प्रतिलीटर तय की गयी थी।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *