Fri. Jun 14th, 2024
    नवाज़ शरीफ

    पाकिस्तान की पंजाब प्रान्त की सरकार ने पूर्व प्रधानमन्त्री नवाज़ शरीफ की सेल से कोट लखपत जेल के विभाग को एसी को हटाने के आदेश दिए हैं। 17 जुलाई को पंजाब गृह विभाग के जनरल इंस्पेक्टर को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि “पाकिस्तान के प्रधानमन्त्री के निर्देशों को अमल में लाया जाए और पंजाब की जेल में अपराधियों व हवाला के आरोपियों को कोई भी तरजीह वाले इलाज न देने का आग्रह किया था।”

    नवाज़ शरीफ से सुविधाओं को लिया वापिस

    69 वर्षीय पूर्व प्रधानमन्त्री अल अजीजिया मील मामले में सजा काट रहे हैं और उन्हें सात वर्ष की सजा दी गयी है। लाहौर के कोट लखपत जेल में वह अपनी सजा को मुकम्मल कर रहे हैं। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने यह आदेश तब दिए जब अमेरिका में पाकिस्तानी समुदाय को इमरान खान ने कहा था कि नवाज़ शरीफ एसी लगे सेल में टीवी के साथ घर का का खाना खाते हैं और कहा कि वह सुनिश्चित करेंगे कि अपराधियों को इस तरीके की सुविधा नहीं दी जाए।”

    इमरान खान ने अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान पाकिस्तानी समुदाय से कहा कि “नवाज़ शरीफ जेल में घर का खाना चाहते हैं। वह एयर कंडीशन चाहते हैं लेकिन हमारे देश में आधे से अधिक आबादी बगैर एसी और टीवी के रहता है। यह किस प्रकार की सजा है?”

    उन्होंने कहा कि “मैं वापस जा रहा हूँ और सुनिश्चित करूँगा कि अपराधी नवाज़ शरीफ को कोई भी टीवी या एसी की सुविधा नहीं दी जाए। मुझे पता है कि मरयम बीबी कुछ शोर करेगा लेकिन मैंने उनसे कहा है कि पैसा वापस लौटा दे। यह बेहद सरल है।”

    पीएमएलएल के नेता और नवाज़ शरीफ की बेटी ने कहा कि “पूर्व प्रधानमन्त्री को एसी डॉक्टर्स की सलाह के बाद मुहैया किया गया है ताकि कमरे का तापमान सुगम रखा जा सके। डॉक्टर की टीम ने नवाज शरीफ के लिए कमरे के तापमान को बरक़रार रखने की सलाह दी थी लेकिन प्रधानमन्त्री अमेरिका गए और ऐलान किया कि वह मियाँ मुहम्मद नवाज़ शरीफ से एसी की सुविधा को भी छीन लेंगे।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *