पाकिस्तान ट्रेन हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 23

रेल दुर्घटना

मध्य पाकिस्तान में दो ट्रेनों के टकराव से हुए हादसे में मृतको की संख्या का आंकड़ा बढ़कर 23 हो गया है। इसमें कई लोग आने गंभीर जख्मो से परेशान है। यह हादसा गुरूवार को पंजाब के रहीम यार खान प्रान्त में हुआ था जब एक यात्रा ट्रेन पूर्वी  शहर लाहौर से आ रही थी और क्रोसिंग पर खड़ी एक मालवाहक ट्रेन से टकरा गयी थी।

दोनों ट्रेने आपस  में टकराकर दोनों तरफ फ्लिप हो गयी थी और पटरियों के दोनों तरफ सिर्फ मालवा गिरा हुआ था। रेस्क्यू टीम ने इस मलबे को उठाने के लिए क्रेन का इस्तेमाल किया था। पाकिस्तान रेलवे के आला अधिकारी ने बताया कि “हालिया अपडेट के अनुसार रात में मृतकों की संख्या बढ़कर 23 हो गयी है क्योंकि विभिन्न अस्पताल में जख्मी लोग दम तोड़ रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि “हादसे में घायल 73 लोगो के जख्मो का अभी भी इलाज किया जा रहा है।” अन्य वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने मृतकों की संख्या की पुष्टि की और कहा कि “बचाव कर्मियों ने मलबे से सभी मृतकों और जख्मियों को बाहर निकाल लिया है।”

उन्होंने कहा कि “अब हमारा फोकस जल्द पटरी को साफ़ करना है। जांच के लिए पहले ही आदेश दिए जा चुके हैं।” पाकिस्तान के प्रधानमन्त्री इमरान खान ने रेलवे मंत्री को सभी क़दमों को उठाने के आदेश दिए हैं। दशको से रेलवे की संरचना को नजरंदाज़ किया जा रहा है और सुरक्षा मानको को कायम रखने के आदेश दिए हैं।

पाकिस्तान में ट्रेन दुर्घटना सामान्य है। रेलवे में ढांचागत सुविधाओं को दशकों से नजरंदाज किया जा रहा है इसका कारण भ्रष्टाचार, कुप्रबंधन और निवेश की कमी है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here