Tue. May 28th, 2024
    भारतीय क्रिकेट टीम

    पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को एक जोरदार शब्दयुक्त पत्र भेजा है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच के दौरान भारत के खिलाफ सैन्य टोपी पहनने के लिए कार्रवाई की मांग की गई है।

    डॉन के मुताबिक मणि ने रविवार रात को नेशनल स्टेडियम में पत्रकारों से कहा, “हमने आईसीसी को अपनी बात बहुत जोरदार तरीके से बताई है, जिसमें अब इस बात पर कोई संदेह या भ्रम नहीं है।”

    उन्होने आगे कहा, ” अपने वकीलो से बात करने के बाद हम अगले 12 घंटो में आईसीसी को एक और पत्र भेजने वाले है।”

    मणि ने कहा कि पाकिस्तान का रुख साफ है कि क्रिकेट का इस्तेमाल राजनीति के लिए नहीं होना चाहिए। “यह दूसरा है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने राजनीति के लिए क्रिकेट का उपयोग करने की कोशिश की है। उन्होंने आईसीसी से किसी अन्य उद्देश्य के लिए अनुमति ली और इसका इस्तेमाल कुछ और करने के लिए किया, जो स्वीकार्य नहीं है।”

    पिछले महीन बीसीसीआई ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद आईसीसी से एक पत्र लिखते हुए मांग कि थी कि “हम किसी ऐसे राष्ट्र के साथ कोई संबंध नही रखना चाहते है जो आतंकवाद को पनाह देता हो।” बीसीसीआई ने पुलवामा हमले के मद्देनजर, इस बात की मांग की थी क्योंकि इस आतंकवादी हमले में हमारा 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी भी पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन ने ली थी।

    आईसीसी और विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के कदम को याद करते हुए, मणि ने कहा कि दूसरी बार इस तरह के व्यवहार में लिप्त होकर उन्होंने अपनी विश्वसनीयता को चोट पहुंचाई है और क्रिकेट की दुनिया में खड़े हुए हैं।

    मणि ने कहा कि उन्होंने आईसीसी को कुछ साल पहले इमरान ताहिर और मोइन अली के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई के बारे में याद दिलाया है जब खिलाड़ियों ने मैदान पर राजनीतिक बयान देने की कोशिश की थी।

    “हम चाहते हैं कि ICC भारतीयों के खिलाफ इसी तरह की कार्रवाई करे।”

    पुलवामा आतंकवादी हमले में अपनी जान गंवाने वाले सीआरपीएफ जवानों के सम्मान के निशान के रूप में, भारतीय क्रिकेटरों ने तीसरे वनडे में सेना की टोपी पहनकर मैच खेला था खेली और शहीदों के परिवारों के कल्याण के लिए अपनी मैच फीस भी दान की थी।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *