दा इंडियन वायर » विदेश » पाकिस्तान की मांग पर फेसबुक ने पोलियो विरोधी 31 खातो को किया बंद
विदेश

पाकिस्तान की मांग पर फेसबुक ने पोलियो विरोधी 31 खातो को किया बंद

पाकिस्तान में पोलियो के खिलाफ प्रोपगेंडा फैला रहे 31 खातों को फेसबुक ने ब्लॉक कर दिया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोशल मीडिया के दिग्गज फेसबुक से कुछ खातों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

सोमवार को सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाई गई थी कि एक साल की बच्ची की मौत हो गयी थी, उस बच्ची को पोलियो की दावा दी गयी थी।

पोलियो पर विशेष व्यक्ति बाबर बिन अट्टा ने कहा कि प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को जिम्मेदारी उठानी चाहिए और मृतक की ऑटोप्सी रिपोर्ट आने तक इंतजार करना चाहिए। बहरहाल सोशल मीडिया पर एक अभियान शुरू किया गया है कि बच्ची की मौत पोलियो की दवाई लेने से हुई है और  लोगो को अपने बच्चो को पोलियो की दवा नही देनी चाहिए।

ऑटोप्सी की रिपोर्ट के मुताबिक बच्ची की मौत दम घुटने से हुई थी। इसके बाद सरकार ने फेसबुक का रुख किया था। उन्होंने कहा कि ऑटोप्सी रिपोर्ट के अनुसार बच्ची की मौत दम घुटने से हुई थी क्योंकि उसके गले मे मूंगफली का दाना फंस गया था। रिपोर्ट मिलने के तुरंत बाद फेसबुक से संपर्क साधा गया और दवाई के खिलाफ भ्रामक प्रचार करने वाले एकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई शुरू की गई थी।

दक्षिण एशियाई राष्ट्र में अब तक 58 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। साल 2018 में सिर्फ 12 मामलों की पुष्टि की गई थी जबकि साल 2017 में सिर्फ आठ मामले सामने आए थे। पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पोलियो के मामले ज्यादा दर्ज किए गए हैं।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!