Tue. Apr 16th, 2024
    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि सरकार के अनुसार चीन-पाक आर्थिक गलियारा परियोजना दो राष्ट्रों के सहयोग की है, जिसमे कृषि, तकनीक, फिशिंग, विशेष आर्थिक क्षेत्र का स्थानांतरण और रेलवे मैन लाइन शामिल है। ‘पाकिस्तान रेलवे लाइव ट्रैकिंग सिस्टम और थाई एक्सप्रेस’ का मंगलवार को द्घाटन के बाद प्रधानमंत्री खान ने कहा कि मैन लाइन- 1 के निर्माण से रेल प्रणाली में क्रांति आ जाएगी और पेशावर से कराची तक के सफर में 8 घंटे की कमी आएगी।

    उन्होंने कहा कि “मौजूदा सरकार की प्राथमिकता आम जनता को आसान सफर का इंतजाम करना है, जो मुल्क के मौजूदा रेलवे प्रणाली में सुधार से सम्भव हो सकेगा।” उन्होंने कहा कि पहले अमीर प्रणाली पर ध्यान दिया जाता था और सभी संसाधनों का इस्तेमाल मोटर मार्ग के निर्माण के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

    छह अरब डॉलर का रोजाना भुगतान

    इमरान खान ने कहा कि पूर्व की दो सरकार ‘पाकिस्तान पीपल पार्टी’ और ‘पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़’ जनता की समस्याओं के लिए जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि बीते 10 वर्षों में उन दो सरकारों द्वारा लिए कर्ज को चुकाने के लिए रोजाना छह अरब डॉलर का ब्याज का भुगतान करना होता है।

    पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते 10 वर्षों से दोनों पार्टियों ने देश का कर्ज छह ट्रिलियन डॉलर से बढाकर 30 ट्रिलियन डॉलर कर दिया है। साथ ही दोनों पार्टियों के नेतृत्व में हुए समझौते में दायित्वों को दरकिनार किया गया है। उन्होंने कहा कि “प्रधानमंत्री निवास का खर्च 30 फीसदी कम हुआ है और इसे अधिक कम करने के लिए एक ऑडिटर की नियुक्ति की गयी है।”

    खर्च कम करने पर ध्यान

    उन्होंने कहा कि सभी मंत्रालयों को भी खर्च में 10 प्रतिशत की कमी करनी चाहिए। इमरान खान ने दावा किया कि “157 अरब कर्ज के कारण हमे गैस के दाम बढ़ाने पड़े और प्रति वर्ष गैस सेक्टर में 50 अरब डॉलर का गबन किया जाता था। गैस कंपनियों को बैंक कर्ज मुहैया करने को तैयार नहीं है। उनकी सरकार का ध्यान खर्चों में कमी और घोटाले पर गाज गिराना है। हम अभी चुनौतीपूर्ण वक्त से गुजर रहे हैं, लेकिन देश का भविष्य उज्जवल है।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *