Wed. Nov 30th, 2022
    ईंधन की कीमतों में वृद्धि

    पाकिस्तान की सरकार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमशः 5.15 रूपए प्रति लीटर और 5.65 रूपए प्रति लीटर की वृद्धि की है। देश अभी आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहा है। पाकिस्तान के प्रधानमन्त्री इमरान खान ने बुधवार को आयल एंड गैस डेवलपमेंट अथॉरिटी की सिफ़ारिशो को मंज़ूरी दे दी है।

    एक लीटर पेट्रोल की कीमत 117.83 रूपए और डीजल की कीमत 132.47 रूपए हैं। पेट्रोल और डीजल में वृद्धि के आलावा केरोसिन तेल और लाइट डीजल भी अब महंगे हो गए हैं, इनकी कीमत क्रमश 5.38 रूपए और 8.90 रूपए बढ़ गयी है। यह बदलाव गुरूवार को मध्यरात्रि 12 बजे से शुरू हो जायेगा।

    ओजीआरए ने मंगलवार को सरकार के समक्ष सिफारिशे रखी थी,,पेट्रोलियम कीमतों का आंकलन उच्चतम जनरल सेल टैक्स और पेट्रोलियम लेवी के आधार पर हुआ है। एक दिन पूर्व ही सरकार ने नान और रोटी की कीमतों में बदलाव करने के निर्देश दिए थे।

    पाकिस्तान के विभिन्न शहरो में अभी नान की कीमत क्रमशः 12 और 15 रूपए है जबकि रोटी की कीमत 10 से 12 के बीच में हैं। पाकिस्तान अभी बदहाल अवस्था से गुजर रहा है, चीन और क़तर जैसे कई मुल्कों ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को संतुलित करने के लिए सहायता की थी।

    अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने पाकिस्तान के लिए मई में छह अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज को मंज़ूरी दी थी। इस्लामाबाद में इस माह की शुरुआत में 99.14 करोड़ डॉलर का कर्ज इस महीने की शुरुआत में पंहुच गया था। पाक अब अन्य वैश्विक संस्थाओं से कर्ज लेने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगा।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *