दा इंडियन वायर » विदेश » आतंकियों का समर्थन बंद करें पाकिस्तान: अमेरिका ने दोहराया
विदेश

आतंकियों का समर्थन बंद करें पाकिस्तान: अमेरिका ने दोहराया

अमेरिका

अमेरिका ने बुधवार को दोहराया कि पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र में की गयी प्रतिबद्धता को निभाना चाहिए और आतंकियों को सुरक्षित पनाह व वित्तपोषण बंद करना चाहिए। राज्य विभाग ने कहा कि “सीमा पार आतंकवाद क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा हो सकता है, जैसे अभी भारत के सीआरपीएफ के जवानों के काफिले पर हमला हुआ था। हम दोहराते हैं कि पाकिस्तान यूएन की प्रतिबद्धताओं का पालन करें और आतंकवादियों को सुरक्षित पनाह व वित्तपोषित करना बंद करें।”

अमेरिका की हिदायत

उन्होंने कहा कि “अमेरिका, भारत और पाकिस्तान से सीमा पार सैन्य गतिविधियों को रोकने और स्थिरता पर वापस आने का आग्रह करता है। सीधे बातचीत के जरिये तनावग्रस्त हालातों को कम करने का भी अनुरोध अमेरिका करता है। अन्य सैन्य गतिविधि हालातों को अधिक खराब कर देगी।”

अमेरिकी राज्य सचिव माइक पोम्पिओ ने कहा कि “मैंने भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से हमारी करीबी साझेदारी और क्षेत्रीय शांति और सुरसक्षा के साझा लक्ष्य के बाबत बातचीत की थी।” उन्होंने कहा कि “मैंने पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से बातचीत की कि कैसे मौजूदा तनाव को कम किया जा सके और सैन्य कार्रवाई न हो। पाकिस्तान को तत्काल अपनी सरजमीं से संचालित आतंकी समूहों के खिलाफ अर्थपूर्ण कार्रवाई करनी होगी।”

पुलवामा आतंकी हमला

राज्य सचिव ने कहा कि “मैंने दोनों मंत्रियों को भारत और पाकिस्तान के मध्य तनाव को कम करने के लिए प्रोत्साहित किया है, और यह तनाव बढ़ने से रोकना है। मैंने दोनों मंत्रियो से सीधे बातचीत को प्राथमिकता देने और सैन्य कार्रवाई को न करने के लिए प्रोत्साहित किया है।”

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 12 मिराज और 200 लड़ाकू विमानों से आतंकियों के ठिकानों को तबाह किया है। भारतीय वायुसेना ने नियंत्रण रेखा पार कर आतंकवादियों के ठिकानों पर 1000 किलोग्राम के बम गिराए और उन्हें पूरी तरह तबाह कर दिया था।

बुधवार को पाकिस्तान के एफ-16 विमान ने सीमा का उल्लंघन किया था। एयर स्पेस के उल्लंघन के बाद पाक की सेना ने भारत के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को हिरासत में ले लिया था। भारत ने सैनिक को सुरक्षित और जल्द वापस लौटाने की मांग की है और पाक सेना की हिरासत में विंग कमांडर को कुछ नहीं होना चाहिए।

 

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!