Wed. Oct 5th, 2022
    पाकिस्तान

    पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय में प्रमुख फेरबदल किये गए हैं और सोमवार को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के नए स्थायी राजदूत का पद खलील अहमद हाश्मी को दिया गया है। इसके साथ ही न्यूयोर्क में यूएन में देश की स्थायी प्रतिनिधि का पद मलीहा लोधी से छिनकर मुनीर अकरम को दे दिया गया है।

    हाश्मी अभी विदेश मंत्रालय में डायरेक्टर जनरल पर पद पर है और जल्द ही नया कार्यभार संभालेंगे। यूएन में पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधित्व के तौर पर मुनीर ने साल 2002 और 2008 में सेवाएं दी है। विदेश मंत्रालय ने यह ऐलान किया है जिसमे 10 नए राजदूतो की नियुक्ति की गयी है।

    विदेश मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मुहम्मद एजाज को हंगरी में पाकिस्तानी राजदूत का दायित्व सौंपा है। प्योंगयांग में पाकिस्तानी राजदूत के तौर पर तैनात सैयद सज्जाद हैदर को अब कुवैत में पक्सितानी राजदूत बनाकर भेज दिया गया है। टोरंटो में पाकिस्तान के लिए कोंसुल जनरल इमरान अहमद सिद्दीकी को ढाका में पक्सितानी राजदूत का कार्यभार दिया गया है।”

    ओमान के पाकिस्तानी राजदूत के तौर पर अहसान केके वागन की नियुक्ति की गयी है। श्रीलंका में पाकिस्तान के उच्चायुक्त के पद पर मेजर जनरल मोहम्मद साद खटक को तैनात किया गया है। टोरंटो में पाकिस्तानी वाणिज्य दूतावास में अब्दुल हामिद को तैनात किया गया है।

    अबरार हुसैन हाश्मी को ह्यूस्टन में पाकिस्तानी वाणिज्य दूतावास के पद पर नियुक्त किया गया है। हाल ही में पाकिस्तान ने यूएन की जनरल असेंबली के 74 सत्र में भाग लिया था। इमरान खान ने मंगलवार को कश्मीर मुद्दे का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने में असफलता को कबूल किया है। उन्होंने कहा कि “कश्मीर मामले पर वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय से निराश है।”

    इमरान खान के साथ पाकिस्तानी विदेश मन्त्री शाह महमूद कुरैशी और यूएन में पाकिस्तान की स्थायी राजदूत मलिहा लोधी भी मौजूद थी। मोदी और इमरान खान दोनों यूएन के सत्र के लिए न्यूयोर्क में हैं। दोनों ने राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ अलग-अलग मुलाकात कर ली है।

     

     

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.