Sat. May 18th, 2024
    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान

    भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान की चर्चायें हर देश कर रहा है। इस अभियान की शुरुआत भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के जन्मदिवस (2 अक्टूबर) से हुई। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय भी इस स्वच्छता अभियान का कायल है।

    पीएम मोदी की इस राह पर अग्रसर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी 8 अक्टूबर से देश में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए अभियान चलाने का ऐलान किया है। स्थानीय सूचना के मुताबिक इस योजना को ‘क्लीन एंड ग्रीन पाकिस्तान’ इनिशिएटिव नाम दिया गया है।

    सूत्रों के मुताबिक इमरान खान ने शनिवार को समस्त देश में इस योजना का लोकार्पण किया है। अगले पांच वर्षों तक इस अभियान में सरकार के सभी संस्थाओं से जुड़े अधिकारी हिस्सा लेंगे। राष्ट्रपति, राज्यों के राज्यपाल और मुख्यमंत्री समय-समय पर इस अभियान में शिरकत करेंगे।

    स्वच्छ भारत अभियान की तर्ज पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने देश की आवाम से वादा किया कि आगामी पांच वर्षों में हर घर में एक टॉयलेट का निर्माण होगा।

    मीडिया ख़बरों के मुताबिक पीएम इमरान खान ने वायु, जल और जमीन पर प्रदूषण के निपटान के लिए इस अभियान का आगाज किया है। साथ ही यह अभियान स्कूली शिक्षा का भी भाग होगा।

    इमरान खान ने कहा कि प्रशासन प्रत्येक दो माह में स्वच्छता की प्रतियोगिया का आयोजन कराएगा। इस प्रतियोगिता के आधार पर सबसे स्वच्छ इलाके को पुरूस्कार से सम्मानित किया जायेगा।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *