Sun. Apr 14th, 2024
    पाकिस्तान इमरान खान

    पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा, “पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अगले महीने(नवम्बर) को अपने पहले चीन के दौरे पर जाएंगे।”

    उन्होंने आगे कहा,50 बिलियन डॉलर की लागत से बन रहा चाइना पाकिस्तान इकनोमिक कॉरिडोर, पाकिस्तान के लिए अहम हैं और पाकिस्तान की सरकार चाहती हैं की, इस कॉरिडोर के अंतर्गत चीन के ओर से निर्माणाधीन प्रकल्पों को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

    वाशिंगटन डीसी में  आयोजित पत्रकार वार्ता में सीपीईसी के भविष्य और प्रगति पर पूछें गए सवाल का जवाब देते हुए, पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा, “अगले महीने नवम्बर में प्रधानमंत्री(इमरान खान) चीन का दौरा करेंगे और उम्मीद है की चीन से इस प्रोजेक्ट से जुडी बातचीत की जाएगी।”

    “जाहिर हैं की पाकिस्तान को बुनियादी ढांचे की सख्त जरुरत हैं। हमें रोड, रेलवे लाइन्स, फाइबर्स इत्यादि सभी चीजे चाहियें। हम चाहते है की वे(चीन) हमें इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट, खेती, गरीबी से लड़ने और जरूरतों में मदत करें।”

    “इमरान खान के नेतृत्ववाली सरकार देश के आम नागरिकों के जीवनस्तर को सुधारने के लिए प्रयास कर रहीं हैं।”

    पाकिस्तानी विदेश मंत्री को जब पूछा गया की चीन से बड रही पाकिस्तान की दोस्ती का अमेरिका से साथ उनके संबंधो पर क्या असर हो रहा हैं, तब उन्होंने कहा, “अमेरिका, पाकिस्तान के लिए एक महत्वपूर्ण देश था और रहेगा। अमेरिका तकनीकी, आर्थिक और सैन्य शक्ति हैं और हम(पाकिस्तान) इस बात का स्वीकार करते हैं। दोनों देशों के बीच संबंध पुराने हैं, हमें यह बात भूलनी नहीं चाहिए।”

    By प्रशांत पंद्री

    प्रशांत, पुणे विश्वविद्यालय में बीबीए(कंप्यूटर एप्लीकेशन्स) के तृतीय वर्ष के छात्र हैं। वे अन्तर्राष्ट्रीय राजनीती, रक्षा और प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज में रूचि रखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *