Tue. Feb 27th, 2024
    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान

    मीडिया सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री इमरान खान अगले माह चीन का दौरा करेंगे। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ वरिष्ठ प्रतिनिधियों का समूह भी बीजिंग की यात्रा पर रवाना होंगा।

    पाकिस्तानी पीएम के अगस्त में सत्ता पर आसीन होने के बाद यह चीन का पहला आधिकारिक दौर होगा। सूत्रों के अनुसार चीनी प्रधानमंत्री ली केकिकनक ने पाकिस्तान के पीएम को प्रधानमंत्री बनने की बधाई देते वक्त उन्हें चीन का दौरा करने के लिए न्योता दिया था।

    दौरे के समय और तिथि चीनी अधिकारी तय करेंगे। पाकिस्तान की आर्थिक सेहत दुरुस्त नहीं है लेकिन सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तानी पीएम चीन को महत्वकांक्षी परियोजना चीन -पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के विषय मे चर्चा जरूर करेंगे।

    समस्त विश्व में इस बात की हलचल है कि पाकिस्तान चीन के इशारों पर चलता है साथ ही दोनों देशों में दोस्ती इतनी गहरी होती जा रही है जो भारत के लिए चिंता का सबब है। बहरहाल चीनी प्रधानमंत्री आश्वस्त है कि बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव का कार्य वक़्त पर समाप्त हो जाएगा। उन्हें नई सरकार का सहयोग खासा रास आ रहा है।

    इससे पहले पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने 18 व 19 सितंबर को सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात का दौरा किया था। जहाँ वह रियाद और अबुधाबी में दोनों देशों के बादशाहों से मुलाकात की।

    सऊदी अरब को अमेरिका का खास माना जाता है जिसके राष्ट्रपाति फिलहाल डोनाल्ड ट्रम्प है। जो पाकिस्तान को तिरछी नज़रो से देखते हैं। पाकिस्तान को डोनाल्ड ट्रम्प फूटीं आँख नही सुहाते क्योंकि उन्होंने हाल ही में आतंकवाद पर नकेल कसने में विफल, पाकिस्तान को दी जाने वाली सैन्य सहायता पर रोक लगा दी थी।

    चूँकि पाक अर्थव्यवस्था की मार झेल रहा है और कर्ज लेने को मजबूर है इसलिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की ओर मदद की निगाहों से  देखा लेकिन डोनाल्ड ट्रम्प ने चेतावनी देकर आईएमएफ के द्वार भी बंद करवा दिए।

    हाल ही में प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तानी आवाम से बाँध परियोजना के लिए 14 बिलियन डॉलर का चंदा जमा करने का अनुरोध किया था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *