दा इंडियन वायर » समाचार » देश के पांच राज्यों के आगामी चुनाव के तारीखों की घोषणा
समाचार

देश के पांच राज्यों के आगामी चुनाव के तारीखों की घोषणा

निर्वाचन आयोग के ओर शनिवार को देश के पांच राज्यों के लिए विधानसभा चुनावों के लिए तारीखों की घोषणा की गयी। मध्य प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम, छतीसगढ़ और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव 7 दिसम्बर तक कराए जाएंगे और चुनाव के नतीजे 11 दिसम्बर को घोषित किए जाएंगे।

निर्वाचन सदन में मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत ने कहा, “छत्तीसगढ़ राज्य में विधानसभा के लिए चुनाव दो चरणों में कराए जाएंगे। पहले चरण में 18 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 12 नवम्बर को और शेष 72 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव दुसरे चरण में 20 नवम्बर को कराए जाएँगे।”

“मध्य प्रदेश और मिजोरम के लिए चुनाव एक ही दिन 28 नवम्बर को होंगे। राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव एक चरण में 7 दिसम्बर को होंगे। इसी के साथ कर्णाटक के शिमोगा, बेल्लारी और मांड्या विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रो के लिए चुनाव 3 नवम्बर को होंगे। इन सभी चुनावों के परिणाम 11 दिसम्बर को घोषित किए जाएंगे।”

“इन चुनावी प्रक्रिया में अत्याधुनिक मार्क-थ्री इवीएम और वीवी-पैट मशीन्स का इस्तेमाल किया जाएगा।”

आपको बतादे, विधानसभा का कार्यकाल पूरा होने के करीब 9 महीने पहले मुख्यमंत्री के सी राव के  विधानसभा भंग करने के निर्णय के बाद, तेलंगाना में चुनाव कराए जा रहे हैं। 50 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 15 दिसम्बर 2018 और छतीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2019 समाप्त हो रहा हैं। मध्य प्रदेश और राजस्थान विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी के शुरुवात में समाप्त हो जाएगा।

About the author

प्रशांत पंद्री

प्रशांत, पुणे विश्वविद्यालय में बीबीए(कंप्यूटर एप्लीकेशन्स) के तृतीय वर्ष के छात्र हैं। वे अन्तर्राष्ट्रीय राजनीती, रक्षा और प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज में रूचि रखते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment




फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!